Breaking News
  • एनसीबी ने कल सुबह 11:30 बजे श्रुति मोदी और जया शाह को पूछताछ के लिए बुलाया है.
  • सूत्रों के मुताबिक इन दोनों से पूछताछ के बाद सारा अली खान और रकुलप्रीत सिंह को बुलाया जाएगा
  • भारत-चीन में कल कोर कमांडर स्‍तर की बातचीत, LAC पर चीन की तरफ होगी बैठक
  • सूत्रों के मुताबिक विदेश विभाग के प्रतिनिधि बैठक में हो सकते हैं शामिल

10th - 12th Board Exam: सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तैयार हुई नई पॉलिसी, जानिए ताजा बदलाव

 पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में 5 गुना से अधिक का इजाफा किया गया है.

10th - 12th Board Exam: सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तैयार हुई नई पॉलिसी, जानिए ताजा बदलाव
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड (10th - 12th Board Exam) की कुछ परीक्षाएं कैंसिल हो गए थे. अब सरकार ने बचे हुए परीक्षाएं दोबारा आयोजित करने के लिए डेटशीट जारी कर दिया है. लेकिन इस बार खास बात ये है कि इस बार सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा है. हम बता रहे क्या बड़े बदलाव इस बार आप देखेंगे...

15 हजार से ज्यादा एक्जाम सेंटर्स
देशभर में दसवीं और बारहवीं कक्षा कि यह बोर्ड परीक्षाएं 15 हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में 5 गुना से अधिक का इजाफा किया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षा केंद्रों पर अधिक भीड़ न हो और छात्र सुरक्षा एवं सहजता के साथ अपनी परीक्षाएं दे सकें.

पांच फीट की दूरी का होगा पालन
मंत्रालय एवं सीबीएसई (CBSE) ने तय किया है कि छात्रों के विद्यालयों में ही परीक्षा आयोजित की जाएगी. कंटेनमेंट जोन अथवा अन्य किसी कारण से जिन विद्यालयों में परीक्षा नहीं ली जा सकेगी उनके समीप के विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था की जा सकती है. परीक्षा केंद्रों में पहले के मुकाबले काफी कम छात्रों को बैठने की अनुमति होगी. शेष छात्र दूसरे कमरों में परीक्षा देंगे. छात्रों के बीच में कम से कम पांच, छह फीट की दूरी रखी जाएगी. ऐसा करने के लिए 2 छात्रों के बीच में एक-दो डेस्क खाली रखे जाएंगे.

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहक हो जाएं Alert: सिर्फ एक गलत क्लिक से हो सकता आपका एकाउंट खाली

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'सीबीएसई ने पहले सिर्फ 3 हजार परीक्षा केंद्र चिह्नित किए थे, लेकिन अब लगभग 15 हजार परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी.' यानी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में पांच सौ प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

दरअसल परीक्षाओं के दौरान छात्रों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे बड़ा उपाय होगा. अभिभावकों को अपने बच्चों के संबंध में आवश्यक जानकारी भी सीबीएसई को उपलब्ध करानी होगी. (IANS Input)

ये भी देखें-