MP Board: इस सप्ताह जारी हो सकता है 12वीं का रिजल्ट, जानें डिटेल

मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल में संभावित थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था. 

MP Board: इस सप्ताह जारी हो सकता है 12वीं का रिजल्ट, जानें डिटेल

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) की तरफ से 12वीं का रिजल्ट इस सप्ताह तक जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड की तरफ से रिजल्ट बनाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, कुछ कागजी प्रक्रिया के बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी यह नहीं कन्फर्म किया गया है कि रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा. ऐसे में बोर्ड के छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल में संभावित थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था. ऐसे में इन छात्रों को 30:30;40 के फॉर्मूले पर पास किया जाएगा. वहीं, छात्र मूल्यांकन से नाखुश होंगे वे स्पेशल एग्जाम सितंबर में दे सकेंगे. इस बार एमपी बोर्ड 12वीं के लिए लगभग 8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था.

आपको बता दें कि पिछले वर्ष एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे 27 जुलाई को घोषित किए गए थे. वर्ष 2020 में 12वीं में रेगुलर के कुल 69 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल घोषित किए गए थे. वहीं, वर्ष 2019 की 12वीं परीक्षा में 72.37 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे. जिसमें 2,56,226 स्टूडेंट्स ने फर्स्ट क्लास में सफलता हासिल की थी.

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट करें.
- 12वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास भविष्य के लिए रख लें.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.