NEET-UG 2021: एनटीए ने बताया कैसा होगा नया एग्जाम पैटर्न, यहां जानें डिटेल

मेडिकल एट्रेंस एग्जाम के परीक्षा पैटर्न में पहली बार बदलाव किया गया है. इससे पहले साल 2020 तक NEET-UG में कैमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी से 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते थे. इनका आंसर सिर्फ बॉलपॉइंट पेन शीट पर देना होता था. 

NEET-UG 2021: एनटीए ने बताया कैसा होगा नया एग्जाम पैटर्न, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) के एग्जाम पैटर्न में कई बदलाव किए हैं. जिसको लेकर अभ्यर्थियों के मन में कई तरह की भ्रांतियां थी. इसी को दूर करने के लिए एजेंसी ने बताया कि NEET-UG के टेस्ट पैटर्न को रिवाइज किया गया है. अब हर सब्जेक्ट में अभ्यर्थियों को 35 सवालों का जवाब देना होगा. जबकि बाकी बचे 15 सवालों में से सिर्फ 10 के जवा देना है.

पहली बार हुआ है एग्जाम पैटर्न में बदलाव
मेडिकल एट्रेंस एग्जाम के परीक्षा पैटर्न में पहली बार बदलाव किया गया है. इससे पहले साल 2020 तक NEET-UG में कैमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी से 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते थे. इनका आंसर सिर्फ बॉलपॉइंट पेन शीट पर देना होता था. हर सही जवाब के लिए अभ्यर्थियों को चार अंक दिए जाते हैं. वहीं, हर गलत आंसर के लिए एक मार्क काट लिए जाते हैं.

अब हर सेक्शन में होंगे दो पैटर्न
 नए पेपर पैटर्न में हर विषय में दो सेक्शन होंगे. इसके तहत सेक्शन- ए में 35 सवाल होंगे, जिनका अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से जबाव देना होगा. जबकि, सेक्शन- बी में 15 सवाल होंगे, जिनमें सेअभ्यर्थियों को किसी भी 10 सवाल का जवाब देना होगा.

इस वजह से एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव
नीट यूजी के एग्जाम में पैटर्न में बदलाव 12वीं के सिलेबस में कटौती की वजह से लिया गया है. क्योंकि कोरोना के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 2020-21 में विभिन्न स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती की थी. जिसे देखते हुए एनटीए की तरफ से यह फैसला लिया गया.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.