UGC NET 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने शनिवार (19 सितंबर) को जून/सितंबर सत्र की परीक्षा के लिए यूजीसी-नेट के प्रवेश पत्र (Admit card) जारी कर दिए हैं.  परीक्षा के उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC NET 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
फाइल फोटो

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार (19 सितंबर) को जून/सितंबर सत्र की परीक्षा के लिए यूजीसी-नेट के प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी कर दिए हैं. परीक्षा के उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपनी ऐप्‍लीकेशन आईडी और पासवर्ड डालना होगा. 

बता दें कि UGC- NET की परीक्षा 24 सितंबर से 5 नवंबर के बीच कई शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी. इसके लिए NTA ने परीक्षा का विषयवार शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगी. 

अभी उन उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं, जिनकी परीक्षा 24 और 25 सितंबर को है. बाकी परीक्षाओं के उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: J&K: राजौरी में लश्कर के 3 आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद

यूजीसी एनटीए 2020 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें. 

STEP 1: अधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. 
STEP 2: होमपेज पर "UGC NET एडमिट कार्ड 2020" लिंक पर क्लिक करें.
STEP 3: इसके बाद डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा
STEP 4: अपने क्रेडेंशियल्स डालें और लॉग-इन करें. 
STEP 5: डिस्प्ले स्क्रीन पर UGC NET का एडमिट कार्ड दिखेगा
STEP 6: एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य में उसके उपयोग के लिए उसका प्रिंट आउट लें.

एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र,  तारीख और समय लिखा होगा. इसके अलावा परीक्षा संबंधी अन्‍य अपडेट्स के लिए कैंडिडेट्स और उनके पैरेंट्स को nta.ac.in को विजिट करते रहना चाहिए. 

बता दें कि एनटीए इन परीक्षाओं को पहले मई और जून में आयोजित करने वाला था लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया. 

NTA पहले ही JEE Mains और NEET UG परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर चुका है. JEE Mains, 1 से 6 सितंबर तक हो चुकी है. वहीं  NEET UG,  13 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

NTA UGC-NET 2020 की परीक्षा  24, 25, 29 और 30 सितंबर को और 1,7,9,17,21, 22, 23 अक्‍टूबर और 5 नवंबर को होंगी.