close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NTA JEE Main 2020 : JEE मेन्स के रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारी

NTA JEE Main 2020 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन्स 2020 की रजिस्ट्रेशन की तारीख में बदलाव किया है. इससे पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद थी.

NTA JEE Main 2020 : JEE मेन्स के रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारी

नई दिल्ली : NTA JEE Main 2020 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन्स 2020 की रजिस्ट्रेशन की तारीख में बदलाव किया है. इससे पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद थी. अब रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 3 सितंबर यानी आज से शुरू हो गया है. यदि आप या आपका कोई परिचित जेईई मेन के लिए आवेदन करना चाहता है तो 30 सितंबर 2019 तक ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in के जरिये कर सकते हैं. इसके अलावा आप jeemain.nic.in के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं.

अप्रैल में होगा दूसरा एग्जाम
जेईई मेन के लिए परीक्षा का आयोजन अगले साल 6 से 11 जनवरी 2020 के बीच किया जाएगा. साथ ही रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी किया जाएगा.  जेईई मेन की परीक्षा साल में दो बार होगी. इसी तरह दूसरे फेज में होने वाला एग्जाम अप्रैल में होगा. अप्रैल में होने वाले एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 7 फरवरी से 7 मार्च 2020 के बीच होंगे. वहीं, एग्जाम की तारीख  9 से 13 अप्रैल के बीच होगी और इसका रिजल्ट 30 अप्रैल, 2020 को जारी किया जाएगा. NTA पहले ही एग्जाम का सिलेबस भी जारी कर चुकी है.

दिसंबर में जारी होगा एडमिट कार्ड
जेईई मेंस के लिए एडमिट कार्ड 6 दिसंबर से वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. जेईई मेंस रजिस्ट्रेशन के लिए 10वीं, 12वीं सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र और एक फोटो आईडी के साथ ही हस्ताक्षर की स्कैन्ड कॉपी की जरूरत होगी. अप्लाई करने वाले इन सभी डॉक्यूमेंट्स को पहले से तैयार रखें.

कौन कर सकता है अप्लाई
जेईई मेन एग्जाम के लिए वो स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं जिनके 12वीं क्लास में 75 फीसदी अंक हासिल किए हैं. वहीं, SC और ST कैंडिडेट के लिए 65 फीसदी अंक होना जरूरी है.

ऐसे करें JEE Main 2020 के रजिस्ट्रेशन
- रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले jeemain.nic.in पर जएं.
- अब वेबसाइट पर दिए गए रजिस्टर ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें.
- इसके बाद मांगी गई हर प्रकार की जानकारी यहां पर सावधानी पूर्वक सब्मिट करें.
- इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी.
- अंत में एप्लीकेशन का प्रिंट आउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.