UGC NET: यूजीसी नेट की Answer-Key जारी, इस तारीख को आएंगे नतीजे

वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर कैंडिडेट्स अपनी आंसर-की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC NET: यूजीसी नेट की Answer-Key जारी, इस तारीख को आएंगे नतीजे
यूजीसी नेट की आखिरी परीक्षा 22 दिसंबर को हुई थी. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: यूजीसी नेट परीक्षा की आंसर-की (UGC NET Answer Key 2018) जारी कर दी गई है. कैंडिडेट्स बेवसाइट ntanet.nic.in पर जाकर अपनी आंसर-की चेक कर सकते हैं. नेट परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने किया था. NTA के एक अधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी 2019 को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इस परीक्षा के जरिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिसटेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होती है.

10 जनवरी को रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरी डिटेल्स डालने के बाद अपना रिजल्ट देख पाएंगे. आंसर की जारी करने को लेकर कहा गया है कि इससे अभ्यर्थियों को पहले ही अंदाजा हो जाएगा कि उन्होंने कितने सवालों का सही जवाब दिया है.

जता सकते हैं आपत्ति
परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आंसर-की पर अपनी आपत्ति भी जता सकते हैं. इसके लिए उनको एक हजार रुपए प्रति सवाल के हिसाब से भुगतान करना होगा.

इस लिंक पर क्लिक कर चेक करें अपनी आंसर-की (UGC NET Answer Key)

बता दें, पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC-NET की परीक्षा का आयोजन किया है. NTA के डायरेक्टर विनीत जोशी ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली.

इस साल 1.8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने UGC NET के लिए रजिस्ट्रेशन किया था.  पहले दिन 65.30 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि दूसरे दिन 72.80 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. परीक्षा का आयोजन कुल 598 सेंटर्स पर किया गया था. सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. नोएडा स्थित NTA मुख्यालय से सभी सेंटर्स की निगरानी की गई थी.