close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज से शुरू हुआ UGC NET के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें आखिरी तारीख और फीस

रजिस्ट्रेशन की प्रकिया से आज से शुरू हो गई है. एप्लीकेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर 2019 है. छात्र 9 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

आज से शुरू हुआ UGC NET के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें आखिरी तारीख और फीस
फाइल फोटो

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से UGC NET (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) की दिसंबर में होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इस परीक्षा के जरिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए सलेक्शन होता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए NTA की वेबसाइट ntanet.nic पर जाएं. यहां फॉर्म भरने का ऑप्शन ब्लिंक कर रहा है.

रजिस्ट्रेशन की प्रकिया से आज से शुरू हो गई है. एप्लीकेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर 2019 है. छात्र 9 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. परीक्षा का आयोजन दिसंबर महीने में 2 से 6 तारीख के बीच किया जाएगा. 31 दिसंबर को रिजल्ट की भी घोषणा कर दी जाएगी.

परीक्षा पैटर्न
NET की परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर वन 100 नंबर का होता है, जिसमें 50 सवाल पूछे जाते हैं. परीक्षा की अवधि एक घंटे की होती है और यह दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है. दूसरा पेपर 200 नंबर का होता है. इसमें 100 सवाल  पूछे जाते हैं. यह परीक्षा दो घंटे की होती है. यह परीक्षा भी दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है.

फीस
फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये है. ओबीसी के लिए फीस 500 रुपये और SC/ST/PwD/ट्रांसजेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपये है.