क्या आप जानते हैं भारत की सबसे पुरानी रम का नाम ? इस शहर से हुई थी शुरुआत
Advertisement

क्या आप जानते हैं भारत की सबसे पुरानी रम का नाम ? इस शहर से हुई थी शुरुआत

ओल्ड मॉन्क रम की शुरुआत सन् 1855 के आसपास हिमाचल प्रदेश कसौली से हुई थी. यहां पर एडवर्ड अब्राहम डायर नामक एक बिजनेसमैन ने एक ब्रेवरीज की स्‍थापना की थी. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. भारत में शराब के शौकीनों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. इसके पीछे की वजह से बदलता दौर और मॉडर्न दिखने की चाह है. बावजूद इसके कुछ लोग यह भी नहीं जानते हैं कि भारत की सबसे पुरानी रम कौन सी है. अगर आप भी नहीं जानते हैं, तो जान लीजिए भारत की सबसे पुरानी रम ओल्ड मॉन्क है. करीब एक सदी से भारतीयों पर इसका जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. तो आइए आपको बताते हैं आखिर इसका इतिहास क्या है?

Bihar Board Admission Date 2021: 19 जून से शुरू हो एडमिशन, जानिए कैसें करें आवेदन

हिमाचल से हुई थी शुरुआत
ओल्ड मॉन्क रम की शुरुआत सन् 1855 के आसपास हिमाचल प्रदेश कसौली से हुई थी. यहां पर एडवर्ड अब्राहम डायर नामक एक बिजनेसमैन ने एक ब्रेवरीज की स्‍थापना की थी. इसका मकसद ब्रिटिश फौज को सस्‍ती बीयर सप्‍लाई करना था. उनके बेटे रेनिगाल्‍ड एडवर्ड हैरी डायर ब्रिटिश फौज में कर्नल थे. कसौली में बनी इस ब्रेवरीज ने पूरी इंडस्‍ट्री को बदलकर रख दिया. बाद में उन्होंने इस कंपनी का नाम बदलकर मोहन मेकिन प्राइवेट लिमिटेड कर दिया. 

1954 में लॉन्च हुई ओल्ड मॉन्क
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओल्‍ड मॉन्‍क को इसी डिस्‍टलरी में इंडियन आर्मी में ब्रिगेडियर के पद से रिटायर होने वाले कपिल मोहन ने लॉन्च किया था. कपिल मोहन ने 19 दिसंबर 1954 को इस रम को लॉन्‍च किया था. कहते हैं इस रम की प्रेरणा उन्‍हें जंगलों में रहने वाले संतों की जिंदगी और उस पेय से मिली जो वो पहाड़ों में जिंदा रहने के लिए पीते थे. यहीं से इसे इसका नाम ओल्‍ड मॉन्‍क मिला. 

शुरू में फौज के लिए किया जाता था तैयार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआत में इस रम को फौज के लिए तैयार किया जाता था. लेकिन लोगों में बढ़ती पॉपुलरिटी की वजह से कई जगहों पर यह ब्रॉन्ड प्रसिद्ध हो गया. जिसके बाद इसका उत्पादन कई शहरों सहित अन्य देशों में होने लगा.

SSC GD Constable Notification 2021: जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, खत्म होगा इंतजार

इन देशों में होती है सप्लाई
आलम यह है कि ओल्ड मॉन्क की सप्लाई आज भारत के अलावा दुनिया के 50 देशों में होती है. इन देशों में रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, यूएई, एस्‍टोनिय, फिनलैंड, न्‍यूजीलैंड, कनाडा, केन्‍या, जाम्बिया, कैमरून, सिंगापुर, मलेशिया, सिंगापुर, मनीला सहित कई देश शामिल हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news