इस बार खास होगी PM मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा', स्टूडेंट्स ही करेंगे कार्यक्रम का संचालन

तालकटोरा स्टडेयिम में 200 बच्चे पीएम मोदी से संवाद करेंगे. 

इस बार खास होगी PM मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा', स्टूडेंट्स ही करेंगे कार्यक्रम का संचालन
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं. ऐसे में परीक्षा को लेकर बच्चों पर तनाव हावी होने लगता है. ऐसे में जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बच्चों और शिक्षकों को परीक्षा के तनाव से निपटने के टिप्स देते नजर आने वाले हैं. पीएम मोदी 20 जनवरी को 'परीक्षा पर चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) करेंगे. 

इस साल दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होने जा रहा 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम पहले के मुकाबले खास होने वाला है. दरअसल स्कूली बच्चे ही इस कार्यक्रम का संचालन करेंगे. डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन के जॉइंट सेक्रेटरी रामचंद्र मीना ने बताया कि इस बार छात्र ही इस कार्यक्रम का संचालन करेंगे. 

उन्होंने कहा कि तालकटोरा स्टडेयिम में छात्र पीएम मोदी से संवाद करेंगे. उन्होंने बताया कि बच्चों को 5 टॉपिक दिए थे. जिनपर 200 से 500 शब्दों का निबंध लिखना था. बच्चों द्वारा भेजे गए निबंध के आधार पर उनका चयन किया गया है. 

मीना ने कहा कि देशभर से 3 लाख बच्चों ने ऑनलाइन कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया था. जिनमें से 1050 बच्चे सेलेक्ट किए गए हैं. इन सभी बच्चों को 18 जनवरी को दिल्ली बुला लिया जाएगा. उन्हें 19 जनवरी को वॉर मेमोरियल घुमाएंगे. अधिकारी ने कहा कि देश के साथ-साथ 2 विदेशी बच्चे भी 'परीक्षा पे चर्चा' का हिस्सा बनेंगे. 

ये वीडियो भी देखें:

उन्होंने कहा कि जो बच्चे यहां तक नहीं पहुंच पाए वो ऑनलाइन के जरिए भी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि 15 करोड़ बच्चे अपने स्कूलों में बैठकर पीएम का ये कार्यक्रम देखेंगे. 20 जनवरी को सुबह 11 बजे इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी. मीना ने कहा कि स्कूल के बच्चे ही कार्यक्रम का संचालन करेंगे. उन्होंने कहा कि बच्चों से ज्यादा सवाल लिए जाएंगे. 

गौरतलब है कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 2013 में हुई थी. यह कार्यक्रम का तीसरा संस्करण है.