Zee Rozgar Samachar

PIB Fact Check: CBSE परीक्षा में Biometric System लागू होने की खबर पूरी तरह फेक, सरकार ने दी चेतावनी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) को लेकर सोशल मीडिया पर कई खबरें वायरल (Viral News) हो रही है. इसी बीच दावा किया जा रहा था कि सीबीएसई में इस साल से बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric System) लागू किया जा रहा है. हालांकि, फैक्ट चेक (Fact Check) में इस खबर को फेक (Fake News) बताया गया है.

PIB Fact Check: CBSE परीक्षा में Biometric System लागू होने की खबर पूरी तरह फेक, सरकार ने दी चेतावनी
सीबीएसई परीक्षा को लेकर फर्जी खबर वायरल

नई दिल्ली: सीबीएसई परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा के बाद सोशल मीडिया (Social Media) पर परीक्षा को लेकर कई फर्जी खबरें वायरल (Viral News) हो रही है. सरकार स्टूडेंट्स को सावधान करने के लिए तथ्यों की जानकारी देती रहती है. एक बार फिर सोशल मीडिया पर सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा को लेकर नई जानकारी सामने आ रही है.

दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) में इस बार बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric System) लागू किया जाएगा. इस दावे को फैक्ट चेक (Fact Check) में फर्जी (Fake News) बताया गया है.

फेक है बायोमेट्रिक सिस्टम की खबर

PIB Fact Check में सीबीएसई परीक्षा में बायोमेट्रिक अटेंडेंस (Biometric Attendance) की खबर को पूरी तरह से झूठ बताया गया है. प्रेस सूचना ब्यूरो (Press Information Bureau) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. PIB ने ट्वीट कर बताया है, कुछ खबरों में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सभी परीक्षार्थियों को बायोमेट्रिक सिस्टम द्वारा उपस्थिति दर्ज करानी होगी.

#PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है. @cbseindia29 ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें- NEET, JEE, CBSE Board Exams 2021 Update: परीक्षा में कम किए गए सिलेबस से ही पूछे जाएंगे सवाल

पहले भी वायरल हुईं थीं कुछ खबरें

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले भी सोशल मीडिया (Social Media) पर कई खबरें वायरल (Viral News) हुई थीं. ऐसा दावा किया जा रहा था कि सीबीएसई की परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड परीक्षा (CBSE Pre Board Exams 2021) में कुछ तय किए गए अंकों से पास होना होगा. हालांकि यह खबर भी पूरी तरह फेक बताई गई.

सोशल मीडिया पर सीबीएसई (CBSE) की फेक डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) भी वायरल होने लगी थी. सरकार ने स्टूडेंट्स को इन खबरों से सावधान रहने की चेतावनी दी है. परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होगी और अभी तक डेटशीट जारी नहीं की गई है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.