पढ़ाई के साथ होगी कमाई, इस यूनिवर्सिटी में होगा प्लंबर और बावरची का कोर्स
Advertisement

पढ़ाई के साथ होगी कमाई, इस यूनिवर्सिटी में होगा प्लंबर और बावरची का कोर्स

अब आपके घर आने वाले प्लंबर (Plumber), इलेक्ट्रिशियन (Electrician), वेल्डर डिग्री होल्डर होने के साथ हाईली क्वालिफाइड भी होंगे. हरियाणा में देश की पहली यूनिवर्सिटी खुली है, जो प्लंबर, वेल्डर, बावर्ची, इलेक्ट्रिशियन, कढ़ाई-बुनाई जैसे स्किल कोर्स बच्चों के लिए लेकर आई है.

श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिंटी में करीब 30 स्किल में कुल 118 कोर्स हैं.

नई दिल्ली : अब आपके घर आने वाले प्लंबर (Plumber), इलेक्ट्रिशियन (Electrician), वेल्डर डिग्री होल्डर होने के साथ हाईली क्वालिफाइड भी होंगे. हरियाणा में देश की पहली यूनिवर्सिटी खुली है, जो प्लंबर, वेल्डर, बावर्ची, इलेक्ट्रिशियन, कढ़ाई-बुनाई जैसे स्किल कोर्स बच्चों के लिए लेकर आई है. अगर आपके बच्चे की किसी हुनर में रुचि है तो वह अपने उसी स्किल को आगे बढ़ा सकता है. कोर्स में बकायदा डिग्री हासिल कर सकता है. देश की पहली स्किल यूनिवर्सिटी प्लंबर से लेकर इलेक्ट्रिशियन के हुनर को पेशे में बदलने वाले स्किल्ड प्रोफेशनल्स तैयार कर रही है.

118 से ज्यादा डिग्री कोर्स में एडमिशन की सुविधा
दिल्ली से सटे गुरुग्राम (Gurugram) की श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिंटी में इस साल से 9वीं कक्षा के बाद छात्र अपने हुनर और पसंद के मुताबिक 118 से ज्यादा डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. जो छात्र किसान, प्लंबर, मेकेनिक, बावरची, कढ़ाई, जैसे हुनर को नई पहचान देना चाहते हैं वे आसानी से 9वीं या 12वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं. स्किल यूनिवर्सिटी का सिलेबस इस तरीके से तैयार किया गया है कि पढ़ते-पढ़ते ही बच्चे कमाई भी कर रहे हैं, जिससे वे सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयड तो बन ही रहे हैं, साथ ही परिवार की देखभाल कर रहे हैं.

कुशल कामगार बनाने के लिए अलग सिलेबस
यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार डॉ. रितु बजाज के मुताबिक यूनिवर्सिटी में एकेडमिक एजुकेशन नहीं बल्कि नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) शिक्षा का पैमाना है. यूनिवर्सिटी का सिलेबस सबसे अलग है, एडमिशन के साथ ही बच्चों को रोजगार भी मिल रहा है. यूनिवर्सिटी में करीब 30 स्किल में कुल 118 कोर्स है, जिनमें टेक्निकल व नॉन टेक्निकल से लेकर कुकिंग, लोक कला, गीत, संगीत, नृत्य से लेकर रोजगार पूरक सभी कोर्स हैं.

 

PM मोदी का है सपना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्किल डेवलेपमेंट स्कीम के तहत हरियाणा में बनी स्किल यूनिवर्सिटी से निकलने वाले छात्र को नौकरी के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेंगे. हर साल करीब 12 हजार विद्यार्थियों को हाथ का हुनर और रोजगार दिया जा रहा है. स्किल यूनिवर्सिटी की खास बात यह है कि यहां बच्चे अपनी रुचि के हिसाब से अपना कॅरियर बना रहे हैं.

10 हजार रुपये स्‍टाइपेंड
यूनिवर्सिटी की एक और खासियत यह है कि यहां पर पढ़ाई क्लासरूम में नहीं सीधे इंडस्ट्री में होती है. बड़ी-बड़ी कंपनियां को बच्चों को आज और आने वाले कल के लिए बखूबी ट्रेंड किया जा रहा है. छात्र जिस स्किल में डिग्री हासिल करना चाहता है, उसी इंडस्ट्री में उसकी पढ़ाई होती है और हर महीने 100 घंटे का काम दिया जाता है, जिससे 8 से 10 हजार रुपये रुपये स्टाइपेंड भी मिल रहा है.

Trending news