Rajasthan 10th Board Result: कल जारी होगा 10वीं रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

Rajasthan 10th Board Result: जिन छात्रों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.   

 Rajasthan 10th Board Result: कल जारी होगा 10वीं रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली:  Rajasthan 10th Board Result: सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड्स को 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया है. ऐसे में अलग-अलग राज्य बोर्ड्स रिजल्ट जारी करने में जुट गए हैं. अब बारी है राजस्थान बोर्ड की. राजस्थान बोर्ड कल या यानी 30 जुलाई को कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी कर देगा. ऐसे में जिन छात्रों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

कैसे चेक करेंगे रिजल्ट 
रिजल्ट देखने के लिए ऑनलाइन विकल्प का इस्तेमाल करना होगा. आइए स्टेप्स टू स्टेप्स समझते हैं....
 -सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करना होगा. 
- यहां होम पेज पर रिजल्ट का लिंक मिलेगा. इस पर क्लिक करें.  
- क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा. 
- यहां मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर भरकर सबमिट कर दें. 
- सबमिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा. 
- इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकला लें. प्रिंट आउट की जरूरत भविष्य में भी पड़ सकती है. 

साथ में जारी होंगे ये रिजल्ट 
बता दें कि इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं के लिए करीब 13 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है. 10वीं के साथ ही साथ वरिष्ठ उपाध्याय और प्रवेशिका के भी नतीजे जारी किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि रिजल्ट की घोषणा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली करेंगे.

डिजिलॉकर में मिलेगी मार्कशीट
सीबीएसई की तरह राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर (Digi locker) में उपलब्ध करवाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले 2014 से लेकर 2020 के रिजल्ट पहले से मौजूद हैं. डिजिलॉकर लिंक भी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.