Rajasthan Board 10th Result: जल्द ही जारी हो सकता है 10वीं का रिजल्ट, जानिए Latest Update
Advertisement

Rajasthan Board 10th Result: जल्द ही जारी हो सकता है 10वीं का रिजल्ट, जानिए Latest Update

Rajasthan Board 10th Result: छात्र ऑफिशियल वेबसाइट  rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

 

 Rajasthan Board 10th Result

नई दिल्ली:  Rajasthan Board 10th Result:  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में अब कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है.  इस सत्र में करीब 12 लाख छात्रों ने कक्षा 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इन सभी छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाले है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं का रिजल्ट भी जारी करने वाला है. ऐसे में छात्र ऑफिशियल वेबसाइट  rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

किस फॉर्मूले से मिलेगा नंबर्स 
दरअसल, कोरोना वायरस के चलते इस साल राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं नहीं करा पाया. ऐसे में कक्षा 10वीं के परिणाम भी आंतरिक मूल्याकंन के जरिए जारी किए जाएंगे. इसमें 8वीं बोर्ड परीक्षा के अंक, 9वीं कक्षा के अंक और 10वीं कक्षा (इंटर असेसमेंट)  के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा.  इसमें कक्षा 8वीं के नंबर्स के 45 फीसदी, 9वीं के नंबर्स को 25 फीसदी और कक्षा 10वीं के इंटर असेसमेंट को 10 फीसदी वेटज दिया जाएगा. 

ध्यान देने वाली बात है कि कक्षा 10वीं में नंबर्स को तय करने का काम विद्यालय विषय समिति करेगी. इसमें स्माइल, स्माइल-2, आओ घर से सीखें जैसे कार्यक्रम छात्र का भागीदारी और कक्षा शिक्षण में प्रदर्शन के आधार पर तय किया किया जाएगा. इसके अलावा हर साल की तरह इस बार भी 20फीसदी संत्राक दिए जाएंगे. 

12वीं का रिजल्ट जारी
गौरलतब है कि 24 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट जारी तिया जा चुका है. इस बार साइंस में 99.48 फीसदी, आर्ट्स में 99.19 फीसदी और कॉमर्स में 99.73 फीसदी छात्रों ने सफलता हासिल की है. जो छात्र 12वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा जल्द ही डिजिलॉकर के जरिए मार्कशीट भी उपलब्ध करा दी जाएगी. 

Trending news