RBSE Rajasthan Board: क्या बिना एग्जाम दिए पास होंगे 10वीं के छात्र, जानें यहां

अगर सरकार द्वारा ऐसा किया जाता है, तो राजस्थान बोर्ड के 12 लाख छात्रों को फायदा होगा. 

RBSE Rajasthan Board: क्या बिना एग्जाम दिए पास होंगे 10वीं के छात्र, जानें यहां
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण ने विकराल रूप धारण कर  लिया है. जिसकी वजह से सीबीएसई सहित  कई राज्यों ने 10वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. इसी बीच राजस्थान बोर्ड को लेकर भी एक बड़ी खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक राजस्थान बोर्ड 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास कर सकता हैं. 

ऐसे कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं, क्योंकि बीते दिनों Mla वासुदेव देवनानी ने शिक्षामंत्री को पत्र लिखकर 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर 12 लाख विधायर्थियो को राहत देने के लिए कहा था. उन्होंने अपने पत्र में कहा कि जिस तरह से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसे देखते 10वीं की परीक्षाओं को रद्द किया जाए. क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा छात्रों और परिजनों पर बढ़ सकता है. 

अगर सरकार द्वारा ऐसा किया जाता है, तो राजस्थान बोर्ड के 12 लाख छात्रों को फायदा होगा. वहीं, बोर्ड द्वारा इस बार कक्षा 6 और 7 के छात्रों की परीक्षा नहीं ली जाएगी. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार इन छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. 

इसके अलावा बोर्ड द्वारा इस बार 9वीं और 11वीं के छात्रों की भी परीक्षा नहीं ली जाएगी. इन छात्रों को जनरल प्रमोट किया जाएगा. इस बात का ऐलान बीते दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद किया था.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.