RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021: 12वीं के नतीजे जारी, इन स्टेप्स से करें चेक
Advertisement

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021: 12वीं के नतीजे जारी, इन स्टेप्स से करें चेक

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार 12वीं की भी परीक्षाएं रद्द कर दी गईं गई थीं. ऐसे में इन छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 10वीं और 11वीं के अंकों के वेटेज के आधार पर किया गया है. इनमें कक्षा 10 और कक्षा 11 में प्राप्त अंकों को क्रमश: 40 प्रतिशत और 20 प्रतिशत वेटेज दिया गया है. 

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021: 12वीं के नतीजे जारी, इन स्टेप्स से करें चेक

नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) द्वारा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. राजस्थान बोर्ड साइंस, आर्ट और कॉमर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स दिया गया है. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पडे़गी.

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार 12वीं की भी परीक्षाएं रद्द कर दी गईं गई थीं. ऐसे में इन छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 10वीं और 11वीं के अंकों के वेटेज के आधार पर किया गया है. इनमें कक्षा 10 और कक्षा 11 में प्राप्त अंकों को क्रमश: 40 प्रतिशत और 20 प्रतिशत वेटेज दिया गया है. वहीं, कक्षा 12 में अब तक दिए गए आंतरिक अंक भी अंतिम परिणाम का 20 प्रतिशत है. शेष 20 प्रतिशत कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षाओं से दिए गए हैं. 

राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स की परीक्षा सभी छात्र पास हुए हैं. वहीं, छात्र 12वीं के रिजल्ट या फिर मूल्यांकन से असंतुष्ट हैं, वे स्पेशल एग्जाम दे सकेंगे. स्पेशल एग्जाम सितंबर में आयोजित की जाएगी. इसके लिए नोटिफिकेशन बोर्ड की तरफ से जल्द जारी किया जाएगा.

ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट
- सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट करें.
- 12वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

WATCH LIVE TV

Trending news