छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तराखंड में खुले स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ लगी कक्षाएं
Advertisement

छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तराखंड में खुले स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ लगी कक्षाएं

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और पंजाब (Punjab) में भी स्कूल खोल दिए गए. इन राज्यों में आज सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कक्षाएं लगी. स्कूलों में सिर्फ उन्हीं टीचर्स और स्टाफ को आने दिया गया, जिन्होंने कम से कम कोरोना वैक्सीन की एक डोज ले रखी थीं.

छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तराखंड में खुले स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ लगी कक्षाएं

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज भी खुलने लगे हैं. इसी क्रम में आज छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और पंजाब में भी स्कूल खोल दिए गए. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव छात्रों का बचाव किया जा सके, इसलिए कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य किया गया है. साथ ही स्कूलों में उन्हीं टीचर्स और स्टाफ को बुलाया जा रहा है, जो कम से कम कोरोना वैक्सीन की एक डोज ले चुके हैं. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन के शिक्षकों और स्टाफ को भी स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है...

छत्तीसगढ़ में खुले 10वीं और 12वीं तक के स्कूल
छत्तीसगढ़ में आज यानी कि 2 अगस्त से सरकारी और निजी स्कूल खुल गए हैं. हालांकि अभी सिर्फ 10वीं और 12वीं की कक्षाएं ही संचालित की जाएंगी. सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन कोरोना गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य किया है. यही वजह है कि स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए प्रार्थना सभा नहीं होगी. छात्र-छात्राओं की अनुपस्थिति अनिवार्य भी नहीं की गई है. मास्क पहनकर आने पर ही स्कूल में एंट्री मिलेगी. छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए  स्कूलों द्वारा बस सर्विस की सुविधा भी नहीं शुरू की गई है. 

पंजाब में सभी कक्षाओं के खुले स्कूल
पंजाब में भी आज से स्कूल खुल गए हैं. यहां दो पालियों में स्कूल खुलेंगे. पहली पाली में पहली से 10वीं तक के बच्चे स्कूल आएंगे. वहीं दूसरी पाली में 12वीं के बच्चे स्कूल आएंगे. छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही उन्हें, साथ में सैनिटाइजर भी लाना होगा. सुरक्षा की दृष्टि से स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जा रहा है. वहीं, जिन छात्रों और स्टाफ के शरीर का तापमान ज्यादा था उन्हें वापस भेज दिया गया. 

उत्तराखंड में भी खुलें स्कूल 
उत्तराखंड में आज से 9वीं से 12 वीं क्लास तक के स्कूल को खोल दिया गया है. जबकि क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा. सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने की SOP पहले ही जारी की जा चुकी है. कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर ही बैठने की व्यवस्था की गई है. सभी छात्रों को मास्क पहनकर आने पर ही प्रवेश दिया गया है. काफी दिनों बाद स्कूल पहुंचकर छात्र खुश दिखें. हालांकि कोरोना के चलते स्टूडेंट्स एक दूसरे को गले नहीं लगा सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news