UP में स्कूल अनलॉक, 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ 16 अगस्त से लगेंगी कक्षाएं
Advertisement

UP में स्कूल अनलॉक, 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ 16 अगस्त से लगेंगी कक्षाएं

स्कूलों (School reopen in UP) को खोलने को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने बड़ा फैसला लिया है. 16 अगस्त से उत्तर प्रदेश में 50 फीसदी छात्रों के साथ कक्षाएं लगेंगी. 

UP में स्कूल अनलॉक, 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ 16 अगस्त से लगेंगी कक्षाएं

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी कड़ी में स्कूलों को भी अनलॉक किया जा रहा है. मध्य प्रदेश, कर्नाटक गुजरात सहित कई राज्यों में जहां 26 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं. वहीं, छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तराखंड में भी स्कूलों को आज शर्तों के साथ खोल दिया गया है. इसी बीच स्कूलों को खोलने को लेकर उत्तर प्रदेश से भी बड़ी खबर आई है. यहां पर 16 अगस्त से स्कूलों को खोला जाएगा. यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिंह की तरफ से लिया गया है. हालांकि, अभी सिर्फ 50 प्रतिशत छात्रों को ही स्कूल बुलाया जाएगा. 

कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन होगा जरूरी
स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके, इसके लिए स्टूडेंट्स से लेकर टीचिंग स्टाफ को मास्क पहनकर आना होगा. साथ ही सभी का कॉलेज के मुख्य गेट पर तापमान भी मापा जाएगा. वहीं, कोरोना संक्रमित के परिवार से आने वाले बच्चों, शिक्षकों और अन्य स्टाफ को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन से आने वाले शिक्षकों सहित अन्य स्टाफ और बच्चों को भी स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. 

यूनिवर्सिटी व कॉलेज 1 सितंबर से खुलेंगे
वहीं, उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में 1 सितंबर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने सभी शिक्षण संस्थानों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अध्ययन-अध्यापन सुनिश्चित करने का विशेष निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर व मास्क की व्यवस्था की जाए. छात्र-छात्राओं को मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए. शौचालयों की साफ-सफाई और कक्षाओं को स्वच्छ रखें. उन्होंने ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय कर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news