इन शर्तों के साथ Unlock हुए स्कूल, जानिए अपने राज्य का हाल
Advertisement

इन शर्तों के साथ Unlock हुए स्कूल, जानिए अपने राज्य का हाल

अनलॉक फेज 5 (Unlock Phase 5) में कई नए फैसले लिए गए हैं. केंद्र सरकार के आदेश के बाद इस चरण में कई राज्यों ने स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है. इसके तहत नए दिशा-निर्देश बनाए गए हैं.

कई राज्यों में खुले स्कूल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) को देशभर में धीरे-धीरे अनलॉक (Unlock) किया जा रहा है. अनलॉक की प्रक्रिया को कई चरणों में बांट दिया गया है और अनलॉक फेज 5 (Unlock Phase 5) में अब स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है.

  1. 15 अक्टूबर से कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए हैं
  2. इसके तहत नए दिशा-निर्देश बनाए गए हैं
  3. कई राज्यों में नवंबर से खुलेंगे स्कूल

आज से खुले स्कूल
केंद्र सरकार के निर्देशानुसार आज से यानी कि 15 अक्टूबर से देश के कुछ राज्यों के स्कूल खोले जा रहे हैं. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से बचने के लिए जारी हुए सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए हुए कुछ राज्यों ने स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है.

यह भी पढ़ें- जारी हुआ DUET UG 2020 का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

इसके तहत पंजाब और हरियाणा में आज से ही स्कूल खोल दिए गए हैं. वहीं कुछ राज्यों के विद्यार्थियों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

पंजाब ने जारी किए विशेष निर्देश
पंजाब सरकार (Punjab Government) ने स्कूल खोलने के संबंध में कई सख्त निर्देश जारी किए थे. विद्यार्थियों के लिए स्कूल आने की अनिवार्यता नहीं है.

1. इसके तहत प्रति सेक्शन में 20 छात्रों को ही अनुमति दी जाएगी.
2. आज से हर दिन स्कूल 3 घंटे के लिए कार्यात्मक होंगे.
3. जो स्कूल 15 अक्टूबर के बाद से खुलेंगे, उन्हें भी अनिवार्य रूप से सभी निर्देशों का पालन करना होगा.
4. अभिभावकों से लिखित तौर पर अनुमति लेनी होगी.

यह भी पढ़ें- डिजिटल युग में हाईटेक कक्षाओं वाला पहला राज्य बना केरल

हरियाणा (Haryana) में भी कक्षा 6 से 9वीं के छात्र 15 अक्टूबर से टीचर से परामर्श करने के लिए स्कूल पहुंच सकते हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें पैरेंट्स से लिखित अनुमति लेनी होगी.

इन राज्यों को करना होगा इंतजार
यूपी के विद्यार्थियों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. यहां के स्कूल 19 अक्टूबर 2020 से खोले जाएंगे. मिजोरम में स्कूल 16 अक्टूबर से खोले जाएंगे. वहीं गुजरात के स्कूल दीवाली के बाद से शुरू होंगे.

यह भी पढ़ें- नई तारीख के अनुसार 16 अक्टूबर को आएगा NEET 2020 का रिजल्ट

जहां पश्चिम बंगाल के स्कूलों से जुड़ा कोई अपडेट अभी तक सामने नहीं आया है, वहीं कर्नाटक और महाराष्ट्र के स्कूल अक्टूबर में नहीं खुलेंगे.

शिक्षा संबंधी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news