यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर के एग्‍जाम की तस्‍वीर साफ, UGC ने जारी की गाइडलाइन

 विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक आयोजित होंगी.

यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर के एग्‍जाम की तस्‍वीर साफ, UGC ने जारी की गाइडलाइन

नई दिल्‍ली: विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक आयोजित होंगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को इस बारे में घोषणा की. कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर जुलाई के लिए निर्धारित कार्यक्रम को टाल दिया गया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे पाने में असमर्थ छात्रों को सितंबर में एक और मौका मिलेगा और विश्वविद्यालय 'जब उचित होगा तब' विशेष परीक्षाएं आयोजित करेंगे.

मंत्रालय का यह निर्णय केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से हरी झंडी दिए जाने के बाद आया है जिसमें उसने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत परीक्षाएं आयोजित करने की मंजूरी दी थी. इस घोषणा के बाद कोविड-19 हालात के मद्देनजर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद्द होने की अटकलों पर विराम लग गया है.

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को दी फाइनल परीक्षाएं कराने की इजाजत

इससे पहले यह परीक्षाएं जुलाई में आयोजित होना तय की गई थीं.

यूजीसी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ' विश्वविद्यालय अथवा संस्थान द्वारा अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों माध्यमों से सितंबर अंत तक आयोजित की जाएंगी.'

(इनपुट: एजेंसी भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.