UGC NET 2018: इस तारीख को आएंगे नतीजे, उससे पहले आएगी आंसर-की
Advertisement

UGC NET 2018: इस तारीख को आएंगे नतीजे, उससे पहले आएगी आंसर-की

पहली बार UGC NET परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया गया है.

10 जनवरी 2019 को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल ही में UGC NET की परीक्षा समाप्त हुई है. आखिरी परीक्षा 22 दिसंबर को हुई थी. परीक्षा समाप्त होते ही UGC NET की आंसर की जारी की जाएगी. परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया गया है. NTA के एक अधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी 2019 को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. उससे पहले 31 दिसंबर तक आंसर की जारी की जाएगी. इस परीक्षा के जरिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिसटेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होती है.

आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आंसर देख सकते हैं. 10 जनवरी को रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरी डिटेल्स डालने के बाद अपना रिजल्ट देख पाएंगे. आंसर की जारी करने को लेकर कहा गया है कि इससे अभ्यर्थियों को पहले ही अंदाजा हो जाएगा कि उन्होंने कितने सवालों का सही जवाब दिया है.

दिल्ली और पुणे में छात्राओं ने हिजाब हटाने से किया इनकार तो नहीं देने दी NET परीक्षा

बता दें, पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC-NET की परीक्षा का आयोजन किया है. NTA के डायरेक्टर विनीत जोशी ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली.

इस साल 1.8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने UGC NET के लिए रजिस्ट्रेशन किया था.  पहले दिन 65.30 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि दूसरे दिन 72.80 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. परीक्षा का आयोजन कुल 598 सेंटर्स पर किया गया था. सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. नोएडा स्थित NTA मुख्यालय से सभी सेंटर्स की निगरानी की गई थी.

पुस्तकालयों में गांधीवादी साहित्य शामिल करने पर करें विचार: यूजीसी

परीक्षा की निगरानी तीन स्तरों पर की जा रही थी, जिसके लिए 24 स्टेट को-ऑर्डिनेटर्स, 295 सिटी को-ऑर्डिनेटर्स और 742 पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था. परीक्षा से पहले NTA की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में 3,000 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर भी खोले गए थे. टेस्ट सेंटर का फायदा करीब 1 लाख छात्रों ने उठाया.

Trending news