UP Board 10th-12th Result 2022: 10वीं-12वीं के नतीजे पर अपडेट, जानें डिटेल
Advertisement

UP Board 10th-12th Result 2022: 10वीं-12वीं के नतीजे पर अपडेट, जानें डिटेल

UP Board 10th-12th Result 2022: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में इस वर्ष कुल 53 लाख छात्र शामिल हुए थे. हालांकि एग्जाम में सख्ती के चलते करीब 5 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी. रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंटल या सप्लीमेंट्री की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन अभी किया जा रहा है. माना जा रहा है कि मूल्यांकन कि प्रक्रिया 7 मई तक खत्म करा ली जाएगी. इसके बाद रिजल्ट की तैयारियों में जुट जाएगा.

इस हिसाब से कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं के रिजल्ट का एलान 25 से 30 मई तक कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. रिजल्ट चेक करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में इस वर्ष कुल 53 लाख छात्र शामिल हुए थे. हालांकि एग्जाम में सख्ती के चलते करीब 5 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी. रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंटल या सप्लीमेंट्री की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए होती है, जो एक या दो विषय में फेल होते हैं. वहीं, स्क्रूटनी का एग्जाम उनके लिए आयोजित किया जाता है, जो अपने नंबर से नाखुश होते हैं. ऐसे छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन उनके समक्ष किया जाता है. 

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.nic.in पर जाएं.
- इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
- रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news