यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर बड़ा अपडेट, जानें कब से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं
Advertisement

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर बड़ा अपडेट, जानें कब से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने राज्य के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसों में प्री प्राइमरी कक्षाएं चलेंगी. इसके लिए के.जी. की तर्ज पर प्री-प्राइमरी कक्षाओं को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. 

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर बड़ा अपडेट, जानें कब से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड परीक्षा 15 मार्च के बाद आयोजित की जाएंगी. हालांकि इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि एक सप्ताह के अंदर परीक्षाओं की तारीखों पर मुहर लग सकती है. 

वहीं, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने राज्य के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसों में प्री प्राइमरी कक्षाएं चलेंगी. इसके लिए के.जी. की तर्ज पर प्री-प्राइमरी कक्षाओं को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. नवगठित मदरसा बोर्ड की बुधवार को होने वाली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा. इसी बैठक में मदरसों पर इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई पर भी फैसला लिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस बार मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के साथ आयोजित की जाएंगी. मदरसा बोर्ड द्वारा यह फैसला इसलिए लिया जा सकता है, ताकि यहां के छात्र एक साथ यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा न दे सकें. क्योंकि पहले कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं, जिनमें मदरसों के परीक्षार्थी मदरसा बोर्ड की परीक्षा के साथ उ.प्र.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में भी बैठे और दोनों बोर्ड की परीक्षाएं उत्तीर्ण कर प्रमाण पत्र प्राप्त किए और इन प्रमाण पत्रों का बेजा इस्तेमाल किया.

इधर, योगी सरकार मदरसा में गैर उर्दू विषयों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए उर्दू की अनिवार्यता खत्म करने पर भी विचार कर रही है. सरकार द्वारा ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि मदरसा में पढ़ाने के लिए गणित, विज्ञान और अन्य विषयों के अच्छे टीचर मिल सकें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news