UP Board: 10वीं/12वीं में प्रमोशन का फॉर्मूला तैयार, इस दिन हो सकता है अंतिम फैसला
Advertisement

UP Board: 10वीं/12वीं में प्रमोशन का फॉर्मूला तैयार, इस दिन हो सकता है अंतिम फैसला

हाईस्कूल के छात्रों का रिजल्ट कक्षा 9 के 50 प्रतिशत और कक्षा 10 की प्री बोर्ड परीक्षा के 50 प्रतिशत अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार-मंगलवार तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा इस फॉर्मूले को रखा जाएगा. 

फाइल फोटो.

मयूर शुक्ला/लखनऊ: कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थी. लेकिन छात्रों को पास करने के फॉर्मूलें का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. इसी बीच जानकारी की मिली है कि बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 56 लाख छात्रों की प्रोन्नति का फार्मूला लगभग तय कर लिया गया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय कमेटी द्वारा तैयार किए गए फार्मूले में इंटरमीडिएट के छात्रों को हाईस्कूल के 50 प्रतिशत अंक, कक्षा 11 के 40 प्रतिशत व इंटरमीडिएट प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंकों को जोड़कर प्रोन्नति दी जाएगी.

SSC MTS Admit Card 2021: एडमिट कार्ड जल्द, जानें कब हो सकती है परीक्षा 

वहीं, हाईस्कूल के छात्रों का रिजल्ट कक्षा 9 के 50 प्रतिशत और कक्षा 10 की प्री बोर्ड परीक्षा के 50 प्रतिशत अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार-मंगलवार तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा इस फॉर्मूले को रखा जाएगा. इसके बाद अन्य लोगों से सलाह-मशविरा के बाद इस अंतिम फैसला लिया जाएगा. 

इस तरह तैयार होगा रिजल्ट
उदाहरण के तौर पर इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार करते समय यदि छात्र को हाईस्कूल में अंग्रेजी विषय में 100 में से 70 अंक मिले हैं तो उसका 50 प्रतिशत यानी 35 अंक, कक्षा 11 में अंग्रेजी में 100 में से 60 अंक मिले हैं तो इसका 40 प्रतिशत यानी 24 अंक और 12 वीं के प्री बोर्ड में यदि अंग्रेजी में 100 में से 60 अंक दिए हैं तो इसका 10 प्रतिशत यानी छह नंबर जोड़े जाएंगे. 

IAS Interview Questions: किस जगह कबूतरों को दाना खिलाना गैर कानूनी है?

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार लगभग 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से परीक्षा नहीं कराई जा सकी, जिसकी वजह से अब परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news