UP Board Exam Date 2021: जल्द जारी होगा नया शेड्यूल, जानिए Latest Update

जानिए- कब तक यूपी बोर्ड  कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल (UP Board Exam Date 2021) जारी कर सकता है.   

UP Board Exam Date 2021: जल्द जारी होगा नया शेड्यूल, जानिए Latest Update
यूपी बोर्ड परीक्षा (फाइल फोटो)

लखनऊ:  कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अभी तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं करा सका है. पहले पंचायत चुनाव और उसके बाद कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा को टाल दिया गया. अब बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड अगले हफ्ते तक कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल (UP Board Exam Date 2021) जारी कर सकता है. 

Knowledge: कारखानों की छत पर गोल-गोल घूमने वाली चीज क्या है?

नहीं रद्द होगी 10वीं परीक्षा!
14 मई को मध्य प्रदेश ने भी सीबीएसई के फैसले को आधार बनाते हुए कक्षा 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है. वहीं, यूपी बोर्ड की छात्र भी रद्द करके प्रमोट करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, सरकार और बोर्ड अभी ऐसा कर पाने में समर्थ नहीं है. बताया जा रहा है कि बोर्ड के पास आतंरिक परीक्षा या अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कोई भी डेटा मौजूद नहीं है. ऐसे में रिजल्ट जारी करना संभव नहीं है. हालांकि, अभी तक इस पर आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है. 

सिर्फ 70 फीसदी पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे सवाल
गौरतलब है कि कोविड -19 का प्रकोप साल 2019 से देखने को मिल रहा है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी काफी हदतक बाधित हुई है. इस वजह से बोर्ड ने इस बार 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम कर दिया है. परीक्षा 70फीसदी पाठ्यक्रम से भी सवाल पूछे जाएंगे. 

56 लाख बच्चों को परीक्षा का इंतजार
बता दें कि इस बार 56 लाख छात्रों ने यूपी बोर्ड में रिजस्ट्रेशन कराया है. 10वीं के लिए  29 लाख 94 हजार 312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. अब देखना है कि ये बच्चे कब तक परीक्षा दे पाते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.