UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट upresults.nic.in पर करें चेक

यूपी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है. वहीं, हाईस्‍कूल के छात्र-छात्राओं के रोल नंबर उनके स्‍कूलों को भेज दिए गए है. स्टूडेंट्स को सलाह है कि वो अपने स्‍कूल से अपना रोल नंबर पता कर लें.

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट upresults.nic.in पर करें चेक

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड 2021 (UP Board class 10th and 12th result 2021) का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज यानि शनिवार को दोपहर साढ़े तीन बजे तक जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट results.upmsp.edu.in, https://upresults.nic.in, upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड और रोल नंबर अपने पास रख लें. क्योंकि बिना रोल नंंबर के कोई भी छात्र रिजल्ट नहीं चेक कर पाएगा. 

वेबसाइट नहीं खुलने पर यहां चेक करें रिजल्ट
-upresults.nic.in
- http://www.indiaresults.com/select-state.htm
- https://www.sarkariresult.com/

वेबसाइट पर रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिव
यूपी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है. वहीं, हाईस्‍कूल के छात्र-छात्राओं के रोल नंबर उनके स्‍कूलों को भेज दिए गए है. स्टूडेंट्स को सलाह है कि वो अपने स्‍कूल से अपना रोल नंबर पता कर लें. इसके अलावा 12वीं के छात्र अपना रोल नंबर ऑफिशियल वेबसाइट से खुद चेक कर लें. आपको बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के 29,94,312 जबकि इंटरमीडिएट के 26,10,316 स्टूडेंट्स रजिस्टर हुए हैं. 

ऐसे तैयार होगा रिजल्ट 
इंटरमीडिएट का रिजल्ट निर्धारित करने के लिए हाईस्कूल के 50 फीसदी अंक, कक्षा 11वीं की वार्षिक/अद्धवार्षिक परीक्षा के 40 फीसदी अंक व कक्षा 12 के प्री-बोर्ड के 10% अंक शामिल किए जाएंगे. जबकि हाईस्कूल के रिजल्ट के लिए  कक्षा-9 की लिखित परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक, कक्षा 10 के प्री बोर्ड के 50 फीसदी अंक समेत स्कूल स्तर पर हुई आंतरिक परीक्षा के 30 फीसदी अंक शामिल किए जाएंगे. 

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
-  10वीं और 12वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

कब होगा स्पेशल एग्जाम
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्र नंबर बढ़वाने के लिए स्पेशल एग्जाम दे सकेंगे. स्पेशल एग्जाम अगस्त-सितंबर में आयोजित किया जाएगा. इस संबंध में अधिसूचना ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी की जाएगी. स्पेशल एग्जाम देने के इच्छुक छात्रों को सलाह है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.