UP Scholarship 2022: 40 लाख स्टूडेंट्स की बढ़ सकती हैं परेशानियां; यहां जानें सरकार के नए निर्देश
Advertisement

UP Scholarship 2022: 40 लाख स्टूडेंट्स की बढ़ सकती हैं परेशानियां; यहां जानें सरकार के नए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार की स्कॉलरशिप योजना (UP Scholarship Scheme 2022) में हर साल राज्य के 40 लाख स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं. 
 

UP Scholarship 2022: 40 लाख स्टूडेंट्स की बढ़ सकती हैं परेशानियां; यहां जानें सरकार के नए निर्देश

नई दिल्ली: UP Scholarship 2022: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप स्कीम (UP Scholarship Scheme) चलाई जाती है. योजना के तहत अप्लाई करने पर स्टूडेंट्स को पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक सहायता मिलती है. करीब 40 लाख स्टूडेंट्स हर साल इस योजना के तहत अप्लाई करते हैं, इस बार भी कई स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया. लेकिन स्कॉलरशिप कब तक मिलेगी, इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. 

फरवरी तक करवाएं डेटा अपडेट
यूपी समाज कल्याण विभाग द्वारा स्कॉलरशिप योजना के तहत अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को 14 फरवरी 2022 तक एप्लीकेशन फॉर्म में मौजूद अपना डेटा अपडेट करने के लिए कहा गया है. लेकिन कोरोना को देखते हुए स्कूलों को भी बंद रखने के साथ ही 14 फरवरी तक स्कॉलरशिप एप्लीकेशन को वेरिफाई करने के निर्देश दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ेंः- UP Board Exam 2022: 2 से 3 दिन में जारी होगा 10वीं-12वीं का शेड्यूल? जानें बड़ा अपडेट

कोरोना से बढ़ सकती हैं परेशानियां
14 फरवरी तक फॉर्म वेरिफाई करने के निर्देश तो दिए जा चुके हैं, लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते केस को देखते हुए मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि स्कॉलरशिप योजना एप्लीकेशन फॉर्म वेरिफाई करने में और भी देरी हो सकती है. ऐसा होने पर स्कॉलरशिप भी देर से आएगी, विभाग की ओर से निर्देश दिए गए कि वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स की राशि सैंक्शन हो जानी चाहिए. यानी कि 31 मार्च 2022 तक स्कॉलरशिप राशि जनरेट करने की प्रोसेस पूरी करनी होगी. 

बता दें कि देशभर में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए करीब 19 राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं. स्कूल बंद होने से भी स्टूडेंट्स को डेटा अपडेट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ेंः- MP Board Exam 2022: बोर्ड एग्जाम पर कोरोना का साया, अप्रैल तक खिसक सकती हैं 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

WATCH LIVE TV

Trending news