UPSC Prelims 2021: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2021 स्थगित, जानें नई तारीख

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने  27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है.

UPSC Prelims 2021: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2021 स्थगित, जानें नई तारीख
सांकेतिक तस्वीर

UPSC Civil Services Exams Postponed: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने  27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है. अब इस परीक्षा को 10 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ये फैसला भारत में कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया है.

Sarkari Naukri 2021: वित्त मंत्रालय ने विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

गौरतलब है कि पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा को कोरोना महामारी की वजह से स्थगित करना पड़ा था. 2020 में UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को भी 31 मई से 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

तीन चरणों में होती है परीक्षा
बता दें कि आयोग तीन चरणों में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार होता है. ये परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है.

10 अक्टूबर 2021 होगी परीक्षा
आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "कोविड -19 की वजह से मौजूदा परिस्थितियों के कारण, संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 को टाल दिया है, जो 27 जून, 2021 को आयोजित की जानी थी. अब, यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी."

DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली में 7250 पदों पर निकली सरकारी नौकरी, जल्द करें Apply

इस बार इतने पद भरें जाएंगे
यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.