UPTET Exam 2020: 7 मार्च को हो सकती है UPTET की परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2020) 7 मार्च 2021 को आयोजित की जा सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षा के लिए शासन की अनुमति का इंतजार है. अनुमति मिलते ही परीक्षा आयोजित की जाएगी.

UPTET Exam 2020: 7 मार्च को हो सकती है UPTET की परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स
UPTET की परीक्षा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET 2020) को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल नहीं आया है. हालांकि, जानकारी के मुताबिक, यूपी-टीईटी की परीक्षा (UPTET Exam) 7 मार्च 2021 को हो सकती है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority) कार्यालय ने शासन को प्रस्ताव भेजा है.

रिपोर्ट की मानें तो शासन से अनुमति मिल गई है और परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी. अगर परीक्षा मार्च में नहीं हुई तो पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav UP 2021) के बाद कराई जा सकती है.

परीक्षा के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

यूपी-टीईटी की परीक्षा (UPTET 2020) पहले फरवरी के अंत में आयोजित की जानी थी. शासन से अनुमति मिलने में काफी देरी हो रही थी, जिस वजह से परीक्षा को 7 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है. यूपी टीईटी (UPTET 2020) की परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. शासन की तरफ से हरी झंडी मिलते ही परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण परीक्षा में इतनी देरी हुई है. राज्य सरकार ने नवंबर मध्य में टीईटी कराने की अनुमति दी थी. लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया. इस परीक्षा में लगभग 10 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- JAC, Maharashtra, Bihar, UP Board में कब होंगे 10th-12th Board Exams, पढे़ं पूरी खबर

यूपी टीईटी परीक्षा पैटर्न

यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के लिए होता है और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक के लिए होता है. यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam) के दोनों पेपर में सभी सवाल बहुविकल्पीय (Multiple Choice Questions) के होते हैं. यूपी टीईटी परीक्षा के दोनों पेपर में 150-150 प्रश्न होते हैं.

हर प्रश्न एक नंबर (One Mark Question) का होता है. हर पेपर की परीक्षा के लिए 150 मिनट का समय दिया जाता है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.