Career Tips: बनना चाहती हैं मिस वर्ल्ड, तो जानिए क्या करना होगा काम

Andrea Meza को मिस यूनिवर्स का चुना गया है. अगर आप भी उनकी तरह मॉडलिंग में करियर बनाना चाहते/चाहती हैं. तो करना होगा ये काम  

Career Tips: बनना चाहती हैं मिस वर्ल्ड, तो जानिए क्या करना होगा काम
Andrea Meza

नई दिल्ली: हर साल मिस वर्ल्ड से लेकर मिस यूनिवर्स तक ना जाने कितनी मॉडलिंग से संबंधित प्रतियोगिताएं होती हैं. समय के साथ समाज की सोच भी बदली है और अब इस पेश को काफी सम्मान से देखा जाता है. लेकिन समय के साथ-साथ मॉडलिंग की दुनिया भी काफी बदल चुकी है. ना सिर्फ स्किल्स की डिमांड बदली है, बल्कि काफी नेम और फेम भी मिलने लगा है. ऐसे में आजकल के मॉडलिंग भी एक बेहतरीन करियर ऑप्शन बनकर सामने आया है. अगर आप भी मॉडलिंग की दुनिया में करियर बनाना चाहते हैं, तो कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए. 

Current Affairs: फिलिस्तीन में किसकी सरकार, क्यों है इजरायल से पंगा, यहां मिलेंगे सारे जवाब

किन क्षेत्रों में होती है मॉडलिंग
दरअसल, मॉडलिंग के अपने-अपने क्षेत्र हैं. सबसे आम और प्रचलित है टेलीविजन मॉडलिंग. इसमें कैमरे के सामने मॉडलिंग करनी होती है. खासकर विज्ञापन के लिए काम करना होता है. वहीं, ठीक ऐसी ही प्रिंट मॉडलिंग में फोटोशूट करना होता है. जिसका इस्तेमाल न्यूजपेपर्स से लेकर विज्ञापन तक के लिए किया जाता है. शोरूम मॉडलिंग भी होती है, जिसमें बड़े रिटेलर्स के लिए फैशन का प्रदर्शन करना होता है. वहीं, रैंप मॉडलिंग में डिजाइनर्स के लिए फैशन प्रजेंट्स करना होता है. अक्सर आप टीवी पर फैशन वीक के दौरान रैम्प वॉक देखते होंगे. 

मॉडलिंग के चाहिए ये योग्यताएं
एक समय था, जब मॉडलिंग के लिए शारीरिक बनवाट को देखा जाता था. रंग का भेद किया जाता था. हालांकि, पिछले कुछ समय से ये विषय काफी बदल गए हैं. अगर आप के अंदर आत्मविश्वास और कैमरे का सामना करने की क्षमता है, तो यह क्षेत्र आपके लिए है. प्लीजिंग और स्माइलिंग पर्सनेलिटी वाले लोगों को जल्द मौका मिलता है. आजकल कई इंस्टीट्यूट हैं, जो मॉडलिंग के लिए ट्रेनिंग भी देते हैं. किसी कॉलेज से ट्रेनिंग लेने का भी फायदा मिलता है. 

कैसे करें शुरुआत
मॉडलिंग के लिए स्कूल से शुरुआत की जा सकती है. मिस्टर फ्रेशर, मिस्टर कॉजेल, मिस फ्रेशर जैसे कॉम्पीटिशन शुरुआती कदम हैं. इसके बाद मिस इंडिया की तरह मिस बिहार, मिस यूपी जैसी प्रतियोगिताएं होती हैं. इसमें भाग लिया जाता सकता है. इन प्रतियोगिताओं को विजेता को ही मिस यूनिवर्स या मिस वर्ल्ड जैसी प्रतियोगिताओं के लिए भेजा जाता है. इसके अलावा आप मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ सकते हैं. जिसके लिए एक शानदार पोर्टफोलियो की जरूरत होती है. जिसके लिए आपको किसी अच्छे फोटोग्राफर से संपर्क साधना होता है. पोर्टफोलियो काफी मददगार साबित होता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.