Knowledge: टोल नाके पर चार पहिया का टैक्स लगता है, दोपहिया का नहीं, ऐसा क्यों?
Advertisement

Knowledge: टोल नाके पर चार पहिया का टैक्स लगता है, दोपहिया का नहीं, ऐसा क्यों?

 क्या आप जानते हैं कि क्यों इन छोटे दोपहिया वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाता? आज के Knowledge हम आपको इन्हीं के बारे में बताएंगे...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आप सभी ने नेशनल हाइवे या स्टेट हाइवे पर गाड़ी चलाते वक्त टोल प्लाजा जरूर देखा होगा. टोल प्लाजा में कार, बस, ट्रक और भी जितनी बड़ी गाड़ियां होती है, इन सब से टोल टैक्स जरूर लिया जाता है. लेकिन आपने कभी गौर किया कि जो दोपहिया वाहन होते हैं, इनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों इन छोटे दोपहिया वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाता? आज के Knowledge हम आपको इन्हीं बारे में बताएंगे...

Knowledge: क्या सड़के किनारे बने नीले-पीले रंग का मतलब जानते हैं?

1. सड़क पर तनाव या भार
दोपहिया वाहन पर टोल टैक्स न लगने का पहला कारण है, इन गाड़ियों का वजन. दोपहिया वाहनों का वजन बड़ी गाड़ियों की तुलना में काफी छोटा होता है, जिस कारण रोड पर इनका वजन भी ज्यादा नहीं होता, क्योंकि हम बाइक या स्कूटर पर ज्यादा सामान भी रख नहीं पाते. इन छोटे वाहनों की वजह से रोड खराब नहीं होती. यहीं कारण है कि इन्हें टोल मुक्त रखा गया है.

2. दोपहिया वाहन चालक आर्थिक स्थिति
बता दें कि जितनी भी यात्रा का तरीका  (mode of traveling) हैं या
परिवहन के साधन (mode of transportation) उनमें दोपहिया वाहन को  सबसे निचले स्तर के वाहनों में रखा गया है. आपने अभी तक ये भी सुना होगा कि अमीर लोग हमेशा कार में सफर करते हैं, जबकि गरीब या कमजोर वर्ग दोपहिया वाहन का ही इस्तेमाल करता हैं. हालांकि जरूरी नहीं सभी की आर्थिक हालात कमजोर हो लेकिन ये ही वजह है जिस वजह से सरकार भी इनसे टोल टैक्स नहीं लेती.

3. सभी टोल रोड को कवर करें
गौरतलब है कि देश में लंबी दूरी के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए अक्सर बड़े वाहन, कार, बस, ट्रक का ही इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें हजार, दो हजार या उससे ज्यादा की दूरी के लिए भी इन वाहनों का इस्तेमाल होता है, जो देश के विभिन्न टोल टैक्स से होकर गुजरते है, जबिक बहुत कम ऐसा देखा गया कि दोपहिया वाहन एक से ज्यादा टोल को कवर करें. इसलिए दोपहिया वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाता. 

4. दोपहिया वाहन का आकार और स्थान
आपने गौर किया होगा कि बडे़ वाहन कार, ट्रक, बस, आदि अलग-अलग साइज और स्थान वाले होते हैं, यहीं कारण है कि इनका टोल टैक्स चार्ज अलग-अलग होता है. जबकि दोपहिया वाहन का साइज इन सब से छोटा होता है. इस वजह से भी इन्हें टोल मुक्त रखा जाता है.

Knowledge: क्या आप जानते हैं, हवाई जहाज में भी होते हैं हॉर्न?

क्यों लिया जाता है टोल टैक्स?
दरअसल बड़े वाहनों से इसलिए टैक्स लिया जाता है क्योंकि जो भी नेशनल हाइवे बनाया गया है. उसे बनाने में जितना खर्च आया है, उसे कवर करने के लिए ये टैक्स लिया जाता है. दूसरा कारण ये कि जो रोड पर गड्ढे हो जाते है, क्योंकि बड़ी गाड़ियों का वजन अधिक होता है, और इन्हीं कारणों से कई बार रोड डैमज भी हो जाती है. इनकी मरम्मत के लिए आपसे टोल टैक्स लिया जाता है. 

Trending news