ZEE जानकारीः Free Wi-fi का सदुपयोग भी हो सकता है

अक्सर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को आपने भारी भरकम किताबों से घिरा हुआ देखा होगा. लेकिन श्रीनाथ पिछले 5 वर्षों से ऐसे ही अपने कंधों पर यात्रियों के सामान का बोझ लादकर चलता है.इस लड़के के मन में कुछ बनने की इच्छा थी, लेकिन उसके पास पढ़ने का समय नहीं था.

ZEE जानकारीः Free Wi-fi का सदुपयोग भी हो सकता है

अब हम आपकी मुलाक़ात केरल में रेलवे स्टेशन पर लोगों का सामान उठाने वाले एक कुली से करवाएंगे. इस लड़के ने Railway स्टेशन के WiFi और अपने फोन की मदद से पढ़ाई की और Kerala Public Service Commission की लिखित परीक्षा को पास कर लिया.

इस लड़के का नाम श्रीनाथ है. ये केरल के Ernakulam रेलवे स्टेशन पर पिछले 5 वर्षों से कुली का काम करता है. अक्सर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को आपने भारी भरकम किताबों से घिरा हुआ देखा होगा. लेकिन श्रीनाथ पिछले 5 वर्षों से ऐसे ही अपने कंधों पर यात्रियों के सामान का बोझ लादकर चलता है. इस लड़के के मन में कुछ बनने की इच्छा थी, लेकिन उसके पास पढ़ने का समय नहीं था. इसीलिए श्रीनाथ ने रेलवे स्टेशन पर लगे Free Wi-fi का इस्तेमाल किया. लोगों का सामान उठाने के दौरान भी कानों में EarPhone लगाकर अपनी पढ़ाई से जुड़ी Audiobooks सुनीं. Question Papers, Download किए और खाली वक्त में उन्हें हल किया. श्रीनाथ ने इस तरह अपनी परीक्षा की तैयारी की और Village Field Assistant की नौकरी के पहले चरण के लिए उसने Qualify कर लिया. अब अगर श्रीनाथ ने इंटरव्यू भी पास कर लिया तो उसे केरल के राजस्व विभाग में नौकरी मिल जाएगी.

देश के करीब 700 रेलवे Stations पर Public Wifi की सुविधा है और इस WiFi के ज़रिए लोग हर वो चीज़ देखते हैं जो उन्हें नहीं देखनी चाहिए. ऐसे में केरल के श्रीनाथ ने पूरे देश को ये सीख दी है कि Free Wi-fi का सदुपयोग भी हो सकता है. ये ख़बर बताती है कि अगर मन में लगन हो और मेहनत करने का माद्दा हो तो तस्वीर बदली जा सकती है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.