close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र चुनाव रिजल्ट 2019: क्या आप शिवसेना का CM बनने देंगे? फडणवीस ने दिया ये जवाब

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का रिजल्ट (Maharashtra Assembly Elections results 2019) आने के बाद साफ हो गया है कि बीजेपी+शिवसेना गठबंधन की जीत हुई है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि वह इन मुद्दों पर मिलकर बात करेंगे.

महाराष्ट्र चुनाव रिजल्ट 2019: क्या आप शिवसेना का CM बनने देंगे? फडणवीस ने दिया ये जवाब
Maharashtra Assembly Elections results 2019 : सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि शिवसेना के साथ बैठक के बाद सरकार बनाने के फॉर्मूले पर बात करेंगे.

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का रिजल्ट (Maharashtra Assembly Elections results 2019) आने के बाद साफ हो गया है कि बीजेपी+शिवसेना गठबंधन की जीत हुई है. हालांकि महाराष्ट्र की जनता से इस तरह से वोट दिए हैं कि सभी दलों के पास सरकार बनाने के विकल्प खुले दिख रहे हैं. महाराष्ट्र चुनाव का रिजल्ट आने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में जहां शिवेसना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के सामने 50-50 का फॉर्मूला रख दिख दिया है, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि वह इन मुद्दों पर मिलकर बात करेंगे. फडणवीस ने कहा कि शिवसेना+बीजेपी गठबंधन की जीत हुई है. यह गठबंधन मोल-भाव वाले पक्ष पर नहीं बना है. हिंदुत्व के मुद्दे पर शिवसेना+बीजेपी दोस्त हैं.

फडणवीस से जब पूछा गया कि क्या वह शिवसेना का मुख्यमंत्री स्वीकार करेंगे? इस पर उन्होंने कहा कि इन बातों पर यहां कुछ नहीं कहा जा सकता है, यह आपस में मिल बैठकर बातचीत के बाद तय होगा. फडणवीस ने स्वीकार किया गया सतारा लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी की हार की वह समीक्षा करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि यह भी विचार करने वाली बात है कि मौजूदा सरकार के छह मंत्री क्यों चुनाव हार गए हैं. उन्होंने कहा कि इन सब मुद्दों पर कल से बात होगी, आज जीत का जश्न मनाने का मौका है.

शिवसेना पर दबाव बनाने के लिए सीएम फडणवीस ने पत्रकारों से कहा कि अन्य दलों से जीते हुए 15 विधायक उनके संपर्क में हैं. ये सभी 15 विधायक बीजेपी-शिवसेना से बागी होकर चुनाव मैदान में उतरे थे.

लाइव टीवी देखें-:

50-50 फॉर्मूले से कम पर नहीं झुकेंगे: उद्धव
उधर, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रिजल्ट आने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा है कि वह 50-50 के फॉर्मूले से कम में नहीं झुकेंगे. दरअसल, महाराष्ट्र चुनाव में अभी भी वोटो की गिनती जारी है, लेकिन अब तक आए रिजल्ट के मुताबिक बीजेपी+शिवसेना गठबंधन के खाते में 159 सीटें जाती दिख रही है. इसमें से शिवसेना के खाते में 58 और बीजेपी के खाते में 101 सीटें जाती दिख रही है. इसे देखते हुए शिवसेना मोल-भाव की स्थिति में आ गई है.

उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान ही 50-50 फॉर्मूला तय हुआ था, जिसपर शिवसेना कायम है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने साफ तौर से कहा कि 50-50 के फॉर्मूले पर शिवसेना नहीं झुकेगी. ठाकरे ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान यह फॉर्मूला तय हुआ था. 

ठाकरे ने महाराष्ट्र की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने जागरूक होकर मतदान किया. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना मिलकर सरकार बनाएंगे. शिवसेना प्रमुख ठाकरे ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ लोकसभा चुनाव के दौरान जो फॉर्मूला तय हुआ था, वह लागू है. महाराष्ट्र में सीएम कौन बनता है, यह देखना होगा. हालांकि उद्धव ने स्पष्ट किया कि वह कांग्रेस-एनसीपी से गठबंधन नहीं करेंगे. उद्धव ने कहा कि हर बार बीजेपी का प्रस्ताव नहीं मानेंगे. छोट भाई- बड़े भाई का कोई फर्क नहीं है.

यहां आपको बता दें कि 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में अब तक आए रिजल्ट में कांग्रेस+एनसीपी 108 सीटों पर या तो जीत चुके हैं या बढ़त बनाए हुए हैं. ऐसे में एक विकल्प है कि शिवसेना अपनी शर्त पर एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ले. इसी स्थिति को देखते हुए शिवसेना बीजेपी के सामने अपनी शर्तें मनवाना चाह रही है. पहली बार ठाकरे परिवार की ओर से आदित्य ठाकरे चुनाव लड़े हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि शिवसेना आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनवाने पर अड़ सकती है.