महाराष्‍ट्र: 155-165 सीटों पर लड़ सकती है BJP, क्‍या शिवेसना बनेगी जूनियर पार्टनर?
Advertisement

महाराष्‍ट्र: 155-165 सीटों पर लड़ सकती है BJP, क्‍या शिवेसना बनेगी जूनियर पार्टनर?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Elections 2019) में सीटों के बंटवारे और गठबंधन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच ऐसा लगता है कि सहमति बन गई है.

सूत्रों के मुताबिक तनातनी के बाद शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन को लेकर बात बन गई है.(फाइल फोटो)

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Elections 2019) में सीटों के बंटवारे और गठबंधन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच ऐसा लगता है कि सहमति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना सूबे की 288 विधानसभा सीटों में से 120-125 सीटों पर चुनाव लड़ने को मान गई लगती है. हालांकि अभी इसका विधिवत ऐलान बाकी है.

  1. मंगलवार को दोनों दलों के बीच गठबंधन के ऐलान की संभावना
  2. इससे पहले फिफ्टी-फिफ्टी फॉर्मूले पर नहीं बनी सहमति
  3. 288 सदस्‍यीय विधानसभा के लिए 21 अक्‍टूबर को होने हैं चुनाव

फिफ्टी- फिफ्टी फॉर्मूले पर नहीं बनी बात
शिवसेना अब तक बीजेपी के सामने चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर फिफ्टी- फिफ्टी फॉर्मूले की शर्त रखती आई है. बीजेपी पर दबाव बनाने के लिए उसने सभी 288 विधानसभा क्षेत्र में इच्‍छुक उम्मीदवारों के इंटरव्‍यू भी शुरू कर दिये थे. शिवसेना ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की नागपुर सीट पर भी शिवसेना के इच्छुक उम्मीदवारों का भी इंटरव्यू लेना शुरू कर दिया था.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बोले, 'अच्छे काम के चलते महाराष्ट्र में BJP फिर से सत्ता में आएगी'

बीजेपी भी सभी 288 सभी सीट के लिए उम्मीदवारों के चयन में जुट गई थी. हालांकि तनातनी के बाद शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन को लेकर बात बन गई है. नये फॉर्मूले के हिसाब से शिवसेना के कोटे में 120-125 सीटें के आने की संभावना है. बीजेपी 155-165 सीटों पर प्रत्‍याशी उतार सकती है. बाकी बची हुई सीटों पर एनडीए के छोटे सहयोगी दलों की झोली में डालने के फॉर्मूले पर मंगलवार को अंतिम मुहर लग सकती है.

शिवसेना
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने इस फॉर्मूले पर आखिरी मुहर लगाने के लिये पार्टी के नेताओं की बैठक मंगलवार दोपहर बैठक बुलाई है. उसके बाद बीजेपी और शिवसेना संयुक्त बैठक में गठबंधन के ऐलान की तैयारी में हैं. सोमवार को महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणनवीस ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन होना तय हो गया है और इसका ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है.

महाराष्ट्र: प्रकाश आंबेडकर ने बताई कांग्रेस से गठबंधन न हो पाने की वजह

संभावित फार्मूला :
बीजेपी          155  -    165 सीटें  
शिवसेना        120    -   125 सीटें
और सहयोगी छोटे दलों को 12 सीटों को देने का संभावित फार्मूला तैयार किया गया है.  

दलगत स्थिति
महाराष्ट्र की विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. सूबे की विधानसभा में मौजूदा फिल्हाल दलीय स्थिति इस तरह है
कुल सीट – 288
बीजेपी – 122
शिवसेना– 63
कांग्रेस – 42
एनसीपी– 41
अन्य-20

अन्य में एआईएमआईएम, समाजवादी पार्टी, बहुजन विकास आघाडी और निर्दलीय हैं. हालांकि कई कांग्रेस और एनसीपी विधायक हाल में पार्टी छोड़ बीजेपी और शिवसेना में शामिल हो चुके हैं.

बीजेपी के सियासी रसूख में बढ़ोतरी
महाराष्ट्र में बीजेपी की सियासी ताकत इन दिनों खासी बढ़ी है. सूबे में सीएम देवेंद्र फडणवीस प्रदेश की यात्रा पूरी कर पार्टी में पहले ही जान फूंक चुके हैं. रही सही कसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने नासिक और मुंबई में रैलियां आयोजित कर महाराष्ट्र की सियासत में बीजेपी के 'कमल' का रंग और चटक कर गये हैं.

LIVE TV

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे हो सकते है बीजेपी में शामिलः सूत्र

पार्टी, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने, दुनियाभर में भारत के बढ़ते कद और राष्ट्रवाद के मुद्दों पर विपक्ष को घेरकर सूबे में बीजेपी ने अपनी ताकत को और बढ़ा लिया है. उधर शिवसेना ने अपने युवा चेहरे आदित्य ठाकरे को सूबे की सियासत में उतारने के लिये यात्रा का आयोजन कर पार्टी में नई जान फूंकने की कोशिश की है. शिवसेना ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर और नये मोटर व्‍हीकल एक्ट जैसे मुद्दों को हाल के दिनों में हवा देकर सहयोगी बीजेपी पर खासा दबाव भी बढ़ाया है.

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बार-बार साफ किया कि महाराष्ट्र में बीजेपी की ही दोबारा सरकार बननी तय है. नई सरकार के मुखिया भी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ही होंगे. हालांकि अब सवाल उठता है कि बीजेपी और शिवसेना के बीच इस गठबंधन में शामिल छोटे सहयोगी दलों का रुख और उन्हें मनाने का भी पेंच शिवसेना और बीजेपी गठबंधन को सुलझाने की चुनौती है. महाराष्‍ट्र में 21 अक्‍टूबर को मतदान है. 24 अक्‍टूबर को चुनावी नतीजे आने हैं.

Trending news