close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

चमराजनगर

चामराजनगर: कर्नाटक की चामराजनगर सीट उन सीटों में से है, जहां आज तक बीजेपी को कभी जीत नसीब नहीं हुई. इतना ही नहीं, ये कांग्रेस का ऐसा मजबूत किला है, जहां पर हुए कुल 16 में से 12 चुनाव कांग्रेस ने जीते हैं. दो बार जनता दल एक-एक बार जेडीएस और जेडीयू उम्‍मीदवारों के खाते में जीत आई है.

चामराजनगर से इस बार कांग्रेस ने मौजूदा सांसद आर ध्रुवनारायण (R Dhruvanarayana) को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. वह लगातार दो बार से यहां से जीत रहे हैं. बीजेपी ने अपना उम्‍मीदवार बदलते हुए श्रीनिवास प्रसाद को चुना है. आर ध्रुवनारायण यहां से लगातार तीसरी बार जीतकर हैट्र‍िक लगाना चाहेंगे.

2014 के चुनाव में चामराजनगर से आर ध्रुवनारायण ने बीजेपी के एआर कृष्‍णामूर्ति को 1.41 लाख वोट से हराया था. इससे पहले 2009 के चुनाव में भी उन्‍होंने कृष्‍णामूर्ति को मात दी थी. चामराजनगर में 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इमनें हनूर, कोलेगल, चामराजनगर, गुंडलुपेट, टी नरसीपुरा, नंजनगुड हेगडावेनकोट और वरुणा सीट आती हैं.

बीजेपी ने कांग्रेस के सबसे मजबूत उम्‍मीदवार को उतारा
भले इस सीट पर बीजेपी कभी जीत हासिल नहीं कर पाई. लेकिन इस बार के चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे श्रीनिवास प्रसाद को ही मैदान में उतार दिया है. श्रीनिवास प्रसाद कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से 1980 से जीत रहे हैं. वह चामराजनगर से कुल 5 बार सांसद रहे हैं. 1980 से 996 तक वह लगातार जीतते रहे. इसके बाद वह जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर 1999 में भी जीते. अब वह बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं.

श्रीनिवास‍ प्रसाद इसलिए बन सकते हैं डार्क होर्स
चुनाव विश्‍लेषक मानते हैं कि इस चुनाव में श्रीनिवास प्रसाद इस चुनाव में डार्क हॉर्स साबित हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि वह लंबे समय तक कांग्रेस में रहे हैं. एक बार जेडीयू से जीत चुके हैं, ऐसे में वह कांग्रेस और जेडीएस के वोटर्स को अपनी ओर आकर्ष‍ित कर सकते हैं. हालांकि 2018 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद उन्‍होंने चुनावी राजनीति से खुद को अलग कर लिया था, लेकिन अब वह फिर से चुनावी मैदान में हैं.

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
वी श्रीन‍िवास प्रसाद बीजेपी

जीते

568537
आर ध्रुवनारायण कांग्रेस

हारे

566720
डॉ. शिव कुमार बीएसपी

हारे

87631
नोटा नोटा

हारे

12716
हनुर नागाराजु यूपीपी

हारे

9510
एम प्रदीप कुमार निर्दलीय

हारे

6554
जीडी राजगोपाल निर्दलीय

हारे

4633
सुबैय्या आईएनसीपी

हारे

4606
एन अंबरीष निर्दलीय

हारे

4067
आनंद जीवन राम निर्दलीय

हारे

3000
प्रसन्‍ना कुमार बी केपीपी (आर)

हारे

2684

चमराजनगर खबरें

चामराजनगर: मंदिर ट्रस्‍ट में अपनी अनदेखी से नाराज था पुजारी, इसलिए प्रसाद में मिला दिया था कीटनाशक

चामराजनगर: मंदिर ट्रस्‍ट में अपनी अनदेखी से नाराज था पुजारी, इसलिए प्रसाद में मिला दिया था कीटनाशक

दक्षिण जोन के आईजीपी केवी शरत चंद्र ने बताया कि 52 वर्षीय महंत तथा उसके साथियों एक महिला, उसके पति तथा उसके दोस्त को आईपीसी की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.

Dec 20, 2018, 09:13 AM IST