close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

जाजपुर

जाजपुर (ओडिशा) : इस बार पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे एवं नए मतदाता जहां भारतीय राजनीति के भविष्य को आकार देने के लिए तैयार हैं वहीं ओडिशा के जाजपुर जिले में एक साथ होने वाले लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दलों ने भी कई नए चेहरों को मौका दिया है।
जाजपुर संसदीय क्षेत्र और जिले की सात विधानसभा सीटों के लिए कुल 71 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। ये चुनाव 17 अप्रैल को होने हैं। उम्मीदवारों के विश्लेषण के अनुसार जिले में एक साथ होने जा रहे विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों में 67 प्रतिशत नए चेहरे भाग्य आजमा रहे हैं। विधानसभा सीटों के लिए कुल 62 उम्मीदवारों में से 42 नए चेहरे हैं। इसी तरह इस लोकसभा सीट के लिए चुनाव में खड़े नौ उम्मीदवारों में से छह नए चेहरे हैं।
इस मामले में सुकिंडा विधानसभा सीट अव्वल है। इस सीट के कुल 13 में से 10 उम्मीदवार नए हैं। इसके बाद कोरेई का नंबर आता है जहां 10 में से आठ नए चेहरे हैं। बाराचना सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले नौ में से सात उम्मीदवार नए हैं। कांग्रेस ने कोरेई, बारी और जाजपुर विधानसभा सीटों पर नए उम्मीदवारों को मौका दिया है जबकि सत्तारूढ बीजद ने कोरेई और धर्मशाला सीटों पर नए उम्मीदवार खड़े किए हैं। इसके अलावा कई नए चेहरे निर्दलीय उम्मीदवार और नवगठित राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के तौर पर चुनाव लड़ रहे जाजपुर संसदीय सीट के लिए कांग्रेस और बीजद ने क्रमश: अशोक दास और रीता तराई को खड़ा किया है। इस सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले ये दोनों ही उम्मीदवार नए चेहरे हैं। इस सीट पर अमिय मलिक भी पहली बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
सरमिन्था सेठी बीजेडी

जीते

544020
अमिय कांता मल्लिक बीजेपी

हारे

442327
मानस जेना कांग्रेस

हारे

83321
नोटा नोटा

हारे

7161
सुबासा चंद्र मलिक एसयूसीआई

हारे

4950
तिलोत्तमा सेठ पीबीआई

हारे

4470
रंजीत मलिक बीएमपी

हारे

2049
सुनाकर बेहरा जेपीजेडी

हारे

1985
भीम सेन बेहरा एफपीआई

हारे

1801

जाजपुर खबरें

लोकसभा चुनाव 2019: जानें जजपुर सीट का राजनीतिक इतिहास

लोकसभा चुनाव 2019: जानें जजपुर सीट का राजनीतिक इतिहास

बीजेडी ने इस सीट पर सर्मिष्ठा सेठी को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी ने अमिया कांता मलिक जबकि कांग्रेस मानस जेना को वोट दिया है. 

Apr 25, 2019, 06:34 PM IST