close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

कोकराझार

नई दिल्ली: देश में 2019 का लोकसभा चुनाव मई में होने की संभावना है. इस बीच कई राज्यों में राजनीतिक दलों ने अपनी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है. 2014 में देश के उत्तर-पूर्व में स्थित असम में मोदी लहर में असम के 14 में से 7 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी की डगर इस बार के लोकसभा चुनाव के दौरान काफी मुश्किल दिख रही है.

कोकराझार सीट का चुनावी इतिहास
असम का कोकराझार संसदीय सीट (Kokrajhar Parliamentary Constituency) अनुसूचित जनजाति (schedule tribe) के लिए आरक्षित है. यहां से 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान निर्दलीय नब कुमार सरानिया (हिरा) ने चुनाव में जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय उरखाव ग्वारा ब्रह्मा को 4 लाख से ज्यादा मतों से चुनाव में हराया था. इससे पहले संसुमा खुनग्गुर बविश्वमुथियारी(Sansuma Khunggur Bwiswmuthiary) ने 1998, 1999, 2004 के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर यहां से जीत हासिल की थी. वहीं, 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान यहां से बविश्वमुथियारी (bwiswmuthiary) ने बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के टिकट पर चुनाव में जीत दर्ज की थी. 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी रहे उरखाव ग्वारा ब्रह्मा को चुनाव में हराया था.

वैसे कोकराझार असम का संवेदनशील जिला माना जाता है. 2012 में यहां पर स्थानीय बोडो आदिवासी समुदाय और बंगाली भाषी मुसलमानों के बीच भीषण दंगे हुए थे. जिस कारण यह देश में काफी चर्चा में भी रहा था.



देश के उत्तर-पूर्व (North-east) में स्थित राज्य असम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. यहां से लोकसभा चुनाव 2014 (loksabha election 2014) के दौरान राज्य की 14 संसदीय सीटों में से बीजेपी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा कांग्रेस (Congress) के खाते में 3. जबकि आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने 4 सीटें जीती थी.

वहीं, 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान यहां से कांग्रेस ने 7, बीजेपी ने 4 जबकि अन्य ने 9 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. जिसमें, 1 सीट असम गण परिषद (AGP) और 1 सीट बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट (BDF) ने जीता था.

आपको बता दें कि, 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी लहर के प्रभाव के कारण असम के लोगों ने बीजेपी नीत गठबंधन को 7 सीटें दी थी. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी-आसु (Aasu) के बीच चल रहा विवाद, बीजेपी के नेताओं से उनकी नाराजगी का राज्य के चुनाव परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है.

इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान नेशनल वोटर्स रजिस्टर, नागरिकता के कानून में बदलाव (amedment in citizenship bill) के अलावा असम अकार्ड (Assam Accord) को लागू करना एक बड़ा मुद्दा हो सकता है.

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
नब कुमार सारानिया निर्दलीय

जीते

484560
प्रमीला रानी बह्मा बीपीएफ

हारे

446774
उरखाव ग्वारा बह्मा यूपीपी (एल)

हारे

312435
शब्द राम राभा कांग्रेस

हारे

147118
बीराज डेका सीपीएम

हारे

28128
नोटा नोटा

हारे

15988
राजेश नरजरी वीपीआई

हारे

13908
रंजय कुमार बह्मा निर्दलीय

हारे

10788
प्रसनजीत कुमार दास निर्दलीय

हारे

9959
चारण ईश्वरी पीजेपीएस

हारे

9827

कोकराझार खबरें

असम: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मोस्ट वांटेड उग्रवादी हथि‍यारों के साथ गिरफ्तार

असम: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मोस्ट वांटेड उग्रवादी हथि‍यारों के साथ गिरफ्तार

सुरक्षाबलों ने आतंकवादी ठिकानों पर संयुक्त ऑपरेशन से  एनडीएफबी(एस) के मोस्ट वांटेड उग्रवादी 33 वर्षीय रोहितोंन नार्ज़ारी को गिरफ्तार किया. उसके पास से एके 56, पिस्तौल, 1 राउंड मैगज़ीन, 21 ज़िंदा कारतूस मिले.  

मई 29, 2019, 10:35 PM IST
प्रेत आत्मा के शक में घरवालों ने ही महिला को बंधक बनाया, पुलिस ने छुड़ाया

प्रेत आत्मा के शक में घरवालों ने ही महिला को बंधक बनाया, पुलिस ने छुड़ाया

दरअसल असम का कोकराझार जिला बोड़ो-राभा जनजाति बहुल क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं. आज भी शिक्षा और जागरूकता की बोड़ो-राभा जनजाति समाज में काफी कमी हैं. 

Oct 28, 2018, 11:19 PM IST
मौसम ने फिर मचाया कोहराम, अलग-अलग स्थानों पर 3 की मौत, एक दर्जन से ज्यादा घायल

मौसम ने फिर मचाया कोहराम, अलग-अलग स्थानों पर 3 की मौत, एक दर्जन से ज्यादा घायल

बुधवार की शाम एकबार फिर मौसम के बिगड़े मिजाज ने तीन लोगों की जान ले ली. बड़ी मात्रा में भी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है. 

मई 9, 2018, 08:25 PM IST
असम के कोकराझार में भूकंप के झटके, हताहत की सूचना नहीं

असम के कोकराझार में भूकंप के झटके, हताहत की सूचना नहीं

असम में शनिवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई. 

Jan 20, 2018, 03:55 PM IST
कोकराझार हमले पर बोले राजनाथ- सभी पहलुओं से जांच जारी, उग्रवादियों को पकड़ने के निर्देश

कोकराझार हमले पर बोले राजनाथ- सभी पहलुओं से जांच जारी, उग्रवादियों को पकड़ने के निर्देश

असम के कोकराझार में पांच अगस्त को उग्रवादी हमले की कड़ी निंदा करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमले के सभी पहलुओं की जांच पड़ताल की जा रही है और सुरक्षा बलों को निर्देश दिये गए हैं कि वे इस घटना में शामिल उग्रवादियों को जल्द ढूंढ निकाले ताकि उन्हें कड़ी सजा दी जा सके। कोकराझार में आतंकी हमले पर लोकसभा में अपने बयान में गृह मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने इस हमले के खिलाफ तीव्र कार्रवाई की। हमले में घायल व्यक्तियों को सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।

Aug 8, 2016, 02:09 PM IST
असम आतंकी हमला: NIA टीम पहुंची कोकराझार, सघन तलाशी अभियान जारी

असम आतंकी हमला: NIA टीम पहुंची कोकराझार, सघन तलाशी अभियान जारी

एनआईए की एक टीम ने आज उस स्थान की गहन जांच की और प्रत्यक्षदर्शियों से बातचीत की जहां कल आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें 14 लोग मारे गए थे जबकि बोडो अलगाववादी संगठन एनडीएफबी (एस) के उग्रवादियों की धर-पकड़ के लिए सघन तलाशी अभियान जारी है। एनडीएफबी (एस) के उग्रवादियों के हमले में संलिप्त रहने का संदेह है। 

Aug 6, 2016, 04:33 PM IST
कश्मीर से लेकर कोकराझार तक राजनाथ ने सुरक्षा की समीक्षा की

कश्मीर से लेकर कोकराझार तक राजनाथ ने सुरक्षा की समीक्षा की

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर और असम सहित पूरे देश की आंतरिक सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा के लिए शुक्रवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। असम के कोकराझार में एनडीएफबी-एस के उग्रवादियों ने 14 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

Aug 5, 2016, 08:08 PM IST
असम सरकार ने एनडीएफबी (एस) के हमलों को लेकर खुफिया सूचनाओं की अनदेखी की: सूत्र

असम सरकार ने एनडीएफबी (एस) के हमलों को लेकर खुफिया सूचनाओं की अनदेखी की: सूत्र

असम में एनडीएफबी (एस) के उग्रवादियों की ओर से किए गए जघन्‍य हमलों के बाद माना जा रहा है कि सरकार ने इस उग्रवादी संगठन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का आदेश दिया है। गौर हो कि असम में बोडो उग्रवादियों के हमले और आदिवासियों की जवाबी कार्रवाई में मृतक संख्या 78 पहुंच गई है।

Dec 25, 2014, 07:09 PM IST
असम में उग्रवादियों के हमलों में मृतकों की संख्या 65 हुई, केंद्र 5 हजार जवानों को भेजेगा

असम में उग्रवादियों के हमलों में मृतकों की संख्या 65 हुई, केंद्र 5 हजार जवानों को भेजेगा

असम हिंसा में आज मृतकों की संख्या और बढ़ गई। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक एनडीएफबी आतंकवादियों द्वारा किए गए नरसंहार में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। उधर, गुस्साए आदिवासियों ने प्रदर्शन के दौरान घरों में आग लगा दी और एक थाने पर हमला किया। प्रदर्शन के दौरान पुलिस की कथित गोलीबारी में तीन लोग मारे गए।

Dec 24, 2014, 01:16 PM IST
असम में बोडो उग्रवादियों ने 37 लोगों की हत्या की, PM ने की कड़ी निंदा

असम में बोडो उग्रवादियों ने 37 लोगों की हत्या की, PM ने की कड़ी निंदा

असम के सोनितपुर और कोकराझार जिलों में चार जगहों पर संदिग्ध बोडो उग्रवादियों के सिलसिलेवार हमलों में चार महिलाओं सहित 37 लोग मारे गए। इसमें अधिकतर आदिवासी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्दोष लोगों की हत्या की निंदा करते हुए इसे कायराना कृत्य बताया। मोदी ने ट्वीट किया, हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मारे गये लोगों के परिवारों के साथ हैं।

Dec 23, 2014, 11:39 PM IST

असम हिंसा में अबतक 34 मरे, 3 जिलों के कर्फ्यू में ढील

असम में गुरुवार से हो रही जातीय हिंसा की जांच करने के लिए एनआईए की टीम आज घटनास्थल का दौरा करेगी।

मई 5, 2014, 10:28 AM IST

असम हिंसा: अब तक 32 लोगों की मौत, डर से 40000 लोगों ने घर छोड़ा

असम के बोडोलैंड क्षेत्रीय प्रशासन जिलों के दो जिलों में शनिवार को नौ और शव मिलने के साथ ही बीटीएडीसी में बृहस्पतिवार से एनडीएफबी- सोंगबजित के उग्रवादियों की हिंसा मरने वालों की संख्या 32 तक पहुंच गई। सूत्रों ने बताया कि इस आतंकी हमलों के डर से इलाके में करीब 40 हजार लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है।

मई 4, 2014, 11:31 AM IST

असम की स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं पीएम

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह असम के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दो जिलों में हिंसा के मद्देनजर वहां के हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं जहां कम से कम 32 लोग मारे गए हैं।

मई 3, 2014, 02:14 PM IST

असम: उग्रवादियों की हिंसा में अब तक 32 मरे, पीएम और सनिया ने की हमले की निंदा

असम के बक्सा जिले के एक गांव से आज सुबह नौ और लाशें बरामद की गईं जिससे असम के बोडोलैंड प्रशासनिक जिला (बीटीएडीसी) में एनडीएफबी-सोंगबजित के उग्रवादियों की हिंसा के कारण मरने वालों की संख्या 32 तक पहुंच गई।

मई 3, 2014, 11:18 AM IST

असम में उग्रवादी हमलों में 11 लोगों की मौत

एनडीएफबी के सशस्त्र उग्रवादियों द्वारा बोडोलैंड क्षेत्रीय प्रशासनिक जिले के तहत आने वाले असम के दो जिलों में कल रात से किये गये हमलों में तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

मई 2, 2014, 10:17 AM IST

असम के कोकराझार में मृतकों की संख्या 10 हुई

निचले असम के जिले में बोडो और मुस्लिमों के बीच फिर से भड़की हिंसा के बाद अनिश्चितकालीन कर्फ्यू के बीच कोकराझार में चार लोग मारे गए। इसके साथ ही हिंसा में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है।

Nov 17, 2012, 11:04 AM IST