close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

कोरापुट

कोरापुट (ओडिशा): साल 2009 से पहले दशकों तक कांग्रेस का गढ़ रहे आदिवासी बहुल कोरापुट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आगामी चुनावों में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. कोरापुट सीट 2009 में कांग्रेस से बीजद के हाथों में चली गई थी. भाजपा ने इस सीट से जयराम पांगी को खड़ा किया है, जिन्होंने नौ बार सांसद रहे बीजद उम्मीदवार गिरिधर गमांग को 2009 में हराकर इस सीट पर जीत हासिल की थी.

BJP के खेमे में हैं पांगी
पांगी इस बार भाजपा के खेमे में हैं. बीजद ने कौशल्या हिकाका और कांग्रेस ने सप्तगिरि उल्का को इस सीट से मैदान में उतारा है. कोरापुट में 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा. हालांकि शुरुआत में माना जा रहा था कि कोरापुट में मुकाबला कांग्रेस और बीजद के बीच होगा लेकिन पांगी के मैदान में उतरने से अब त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है.
झीना हिकाका की पत्नी है मैदान में
बीजद उम्मीदवार झीना हिकाका ने 2014 में गमांग को हराकर चुनाव जीता था. बीजद ने इस बार झीना की पत्नी कौशल्या को टिकट दिया है. गमांग अब भाजपा में शामिल हो गए है. कौशल्या ने अपनी जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि राज्य में बीजद सरकार के किए विकास कार्यों और कल्याण योजनाओं का लाभ उन्हें मिलेगा.

कांग्रेस को जीत की उम्मीद
दूसरी तरफ, कांग्रेस उम्मीदवार एवं सॉफ्टवेयर इंजीनियर सप्तगिरि उल्का को उम्मीद है कि वह शानदार प्रदर्शन करेंगे और इस सीट पर फिर से कांग्रेस का वर्चस्व कायम होगा. वहीं, गमांग के भाजपा में शामिल होने से उसे काफी लाभ होने की संभावना है. भाजपा उम्मीदवार पांगी का कहना है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों और आदिवासियों के लिए जो काम किए हैं, उनके कारण भाजपा जीत का परचम लहराएगी.

लोकसभा चुनाव के साथ होंगे विधानसभा चुनाव
ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे. ऐसे में बीजद के लिए विधानसभा क्षेत्रों में सत्ता विरोधी लहर से निपटने की चुनौती होगी.

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
सप्तगिरि उलका कांग्रेस

जीते

371129
कौसल्या हिकाका बीजेडी

हारे

367516
जयराम पांगी बीजेपी

हारे

208398
नोटा नोटा

हारे

36561
भास्कर मुतुक्का बीएसपी

हारे

35764
दामोदर सोबोर सीपीआई (एमएल)

हारे

26117
बनमाली माझी एपीओआई

हारे

18849
राजेंद्र केंद्रुका सीपीआई (एमएल) (आर)

हारे

15827

कोरापुट खबरें