close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

पश्चिम चम्पारन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि पश्चिम चंपारण (बिहार) में सामाजिक समीकरणों की छाप अब तक चुनावी रंगभूमि पर नहीं पड़ी है, परंतु यहां के मतदाता विकास को लेकर सजग जरूर हैं। क्षेत्र में नौंवे और आखिरी चरण में 12 मई को मतदान होना है, जिसे लेकर न केवल बिहार की बल्कि बॉलीवुड की भी नजर क्षेत्र पर है।

`राजनीति` फिल्म के निर्देशक प्रकाश झा एक बार फिर संसद पहुंचने के लिए भाग्य आजमा रहे हैं, वहीं राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी रघुनाथ झा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर चुनावी मैदान में खम ठोंक रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने निवर्तमान सांसद डॉ़ संजय जायसवाल पर ही भरोसा दिखाया है। प्रकाश झा इस बार सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं।

मूल रूप से पश्चिम चंपारण निवासी प्रकाश झा पहले भी वर्ष 2004 में निर्दलीय तथा 2009 के चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के टिकट पर राजनीति में किस्मत आजमा चुके हैं, परंतु दोनों ही बार उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई। इस बार के चुनाव में झा ने न केवल पार्टी बदल ली, बल्कि नीतीश के सुशासन के भरोसे चुनाव जीतने का सपना भी संजोए हुए हैं। उनका कहना है कि निवर्तमान सांसद ने क्षेत्र में कुछ काम नहीं किया बल्कि नीतीश सरकार ने पूरे बिहार में बदलाव किया है, जिसका फायदा उन्हें मिलना तय है।

पिछले चुनाव में इस क्षेत्र का तीन बार संसद में प्रतिधिनधित्व करने वाले मदन प्रसाद जायसवाल के पुत्र संजय जायसवाल भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरे थे और यह सीट राजद से छीन ली थी। संजय ने कहा कि चुनाव मैदान में खड़े उनके प्रतिद्वंदी भले ही यहां आज नजर आ रहे हों परंतु ये ऐसे लोग हैं, जो केवल चुनावी मौसम में ही नजर आते हैं। मतदाता उन्हें नकार देंगे। उन्होंने कहा कि वह हमेशा से लोगों के बीच रहे हैं और चूंकि लोग इस बार नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं, इसलिए उन्हें वोट जरूर मिलेगा।

इधर, लालू यादव के करीबी माने जाने वाले रघुनाथ झा पश्चिम चंपारण से अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए पूरी तैयारी में हैं। वह बिहार में कई विभागों के मंत्री रह चुके हैं। पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र की पहचान पूर्व में बेतिया के रूप में थी। पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में पश्चिम चंपारण जिले के नौतन, चनपटिया, बेतिया, तथा पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल, सुगौली और नरकटियागंज विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इन छह विधानसभा क्षेत्रों में चार पर भाजपा का कब्जा है, जबकि दो पर जद (यू) का कब्जा है।

इस चुनाव में हालांकि परिस्थितियां बदली हैं। पिछले चुनाव में भाजपा और जद (यू) मिलकर चुनाव मैदान में थीं, लेकिन इस चुनाव में दोनों दल अलग-अलग खम ठोंक रहे हैं। भारत-नेपाल की सीमा वाले इस क्षेत्र में भले ही सभी प्रत्याशी अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हों, परंतु मतदाता नेताओं के दलबदल और स्थानीय समस्याओं के समाधान नहीं होने के कारण नाराज नजर आ रहे हैं। नेपाल से सटे रक्सौल क्षेत्र के एक जागरूक मतदाता रमेश कुमार ने कहा कि नेपाल की खुली सीमा पर आज तक नजर रखने के लिए कोई पहल नहीं की गई। आज यह क्षेत्र घुसपैठियों और अपराधियों की शरणस्थली बनी हुई है। पश्चिम चंपारण सीट से वैसे तो 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्‍य आजमा रहे हैं, परंतु त्रिकोणात्मक संघर्ष के आसार ज्यादा हैं।

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
डॉ. संजय जयसवाल बीजेपी

जीते

603706
ब्रिजेश कुमार कुशवाहा आरएलएसपी

हारे

309800
नोटा नोटा

हारे

45699
राकेश कुमार बीएसपी

हारे

11427
संजय कुमार पटेल निर्दलीय

हारे

10801
बिपिन नाथ तिवारी उर्फ बिपिन तिवारी एलजेएसडब्ल्यूपी

हारे

9868
विकाश कुमार प्रसाद निर्दलीय

हारे

8684
नफीश अहमद निर्दलीय

हारे

5497
रतन कुमार सरकार निर्दलीय

हारे

4230
अजय कुमार सिन्हा निर्दलीय

हारे

3224

पश्चिम चम्पारन खबरें

पीएम मोदी का बिहार दौरा कल, सुरक्षा में तैनात रहेंगे A(+) ब्लड ग्रुप वाले जवान

पीएम मोदी का बिहार दौरा कल, सुरक्षा में तैनात रहेंगे A(+) ब्लड ग्रुप वाले जवान

प्रधानमंत्री मोतिहारी में नगर विकास की पांच योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. 

Apr 9, 2018, 08:58 AM IST
बिहार : PM मोदी के दौरे से पहले स्वच्छता अभियान में आई तेजी, ODF को सफल बनाने में जुटी टीम

बिहार : PM मोदी के दौरे से पहले स्वच्छता अभियान में आई तेजी, ODF को सफल बनाने में जुटी टीम

पीएम मोदी 10 अप्रैल को चम्पारण आएंगे. पीएम के दौरे को लेकर बिहार सरकार के अधिकारियों ने खुले में शौच जाने वाले लोगों पर पहरा लगा दिया है.

Apr 4, 2018, 12:29 PM IST
बिहार चुनाव: राहुल गांधी की रैली में आज हिस्सा नहीं लेंगे नीतीश

बिहार चुनाव: राहुल गांधी की रैली में आज हिस्सा नहीं लेंगे नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की शनिवार को पश्चिम चम्पारण जिले में होने वाली रैली में भाग नहीं लेंगे क्योंकि वह टिकट बंटवारे में व्यस्त रहेंगे।

Sep 18, 2015, 03:30 PM IST