close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

  • 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

अपनी सीट खोजें

तुमकुर

तुमकुर: कर्नाटक के तुमकुर लोकसभा क्षेत्र में पानी का संकट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के लिए भारी पड़ सकता है और लोग पसोपेश में हैं कि वह जेडीएस प्रमुख एच डी देवेगौड़ा के पक्ष में मतदान करें उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार को जिताएं. यहां से देवगौड़ा जेडीएस के उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला भाजपा के जीएस बासवराज से है.

पानी की कमी से जूझ रहे तुमकुर का हेमावती नदी में 24 टीएमसी का हिस्सा है. बासवराज ने आरोप लगाया है कि देवगौड़ा ने अपने बेटे एवं राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना को विशेष निर्देश दिया है कि वह ‘इस क्षेत्र के लिए पानी नहीं छोड़ें जिसका ज्यादा हिस्सा हासन की तरफ मोड़ दिया गया है जिसे देवगौड़ा अपना असली घर मानते हैं.’

देगौड़ा ने अपना अपना गृह चुनाव क्षेत्र हासन एक पोते के लिए छोड़ दिया है और तुमकुर से चुनाव मैदान में हैं. राजधानी बेगलुरू से 70 किलोमीटर दूर स्थित तुमकुर कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और बहुत बड़ा औद्योगिक शहर है.

वोक्‍कालिगा और लिंगायत समुदाय का मुद्दा भी अहम
स्थानीय कांग्रेस सांसद तुमकुर से चुनाव लड़ना चाहते थे. इससे देवेगौड़ा के चुनाव पर इसका कुछ असर पड़ सकता है, लेकिन जद एस ने कहा है कि कांग्रेस के साथ इस मसले को सुलझा लिया गया है और दोनों दल इस क्षेत्र में मिल कर चुनाव प्रचार कर रहे हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में लड़ाई दिलचस्प है क्योंकि देवेगौड़ा वोक्कालिगा समुदाय से है और बासवराज लिंगायत हैं.

बासवराज 8वीं बार चुनाव मैदान में हैं...
बासवराज 1984 से अब तक आठवीं बार चुनाव मैदान में उतर रहे हैं. उन्होंने चुनाव में तीन बार कांग्रेस के टिकट पर और एक बार 2009 में भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी. वह 2014 में बासवराज कांग्रेस के एम. गौड़ा से चुनाव हार गए थे. इस बार जद एस विकास का वादा कर वोट मांग रहा है. पार्टी का वादा पानी की समस्या से भी निजात दिलाने का है.

भाजपा उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा कर रहे हैं. वह लोगों को यह भी समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह देवेगौड़ा की पार्टी है, जिसने राज्य में कांग्रेस के साथ सत्ता में होते हुए भी हेमावती नदी से पर्याप्त पानी नहीं छोड़ा. वासवराज का दावा है कि देवेगौड़ा को कांग्रेस के मतदाताओं से बहुत अधिक समर्थन मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि हेमावती नदी से 24 टीएमसी पानी नहीं छोड़े जाने से लोग नाराज हैं.

जेडीएस को वोक्‍कालिगा वोटों से उम्‍मीद
बासवराज ने कहा कि तुमकुर में चुनावी संघर्ष जाति के आधार पर है और लिंगायत तथा वोक्कालिगा यहां से जीत में बड़ी भूमिका अदा करेंगे. पिछले चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले के चलते वोक्कालिगा वोट में विभाजन हो गया था, लेकिन इस बार जद एस को उम्मीद है कि उसे एकमुश्त वोट मिलेगा.

और पढ़े

और पढ़े

उम्मीदवार पार्टी वर्तमान स्थिति कुल वोट
जी एस बसवराज बीजेपी

जीते

596127
एच डी देवेगौड़ा जेडीएस

हारे

582788
एन शिवन्‍ना सीपीआई

हारे

17227
नोटा नोटा

हारे

10295
टी बी सिद्दारामगौड़ा निर्दलीय

हारे

7637
के सी हनुमंत अराया बीएसपी

हारे

6013
छाया राजशंकर यूपीपी

हारे

4398
महालक्ष्‍मी सी पी एएमएसपी

हारे

4211
जे के सामी निर्दलीय

हारे

3453
जी नागेंद्र निर्दलीय

हारे

3050
टी एन कुमारस्‍वामी निर्दलीय

हारे

2566
के वी श्री निवास कलकेरे निर्दलीय

हारे

1959
डी शरधिशायाना निर्दलीय

हारे

1452
प्रकाश आर ए जैन निर्दलीय

हारे

1277
बी एस मल्‍ल‍िकार्जुनय्या निर्दलीय

हारे

1269
कपानीगौड़ा निर्दलीय

हारे

1136

तुमकुर खबरें

तुमकुर सीट: एचडी देवेगौड़ा के सामने पानी की समस्‍या बनेगी सबसे बड़ा संकट

तुमकुर सीट: एचडी देवेगौड़ा के सामने पानी की समस्‍या बनेगी सबसे बड़ा संकट

पानी की कमी से जूझ रहे तुमकुर का हेमावती नदी में 24 टीएमसी का हिस्सा है. लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट पर पानी बड़ा मुद्दा है. बीजेपी इसके लिए जेडीएस सरकार को जिम्‍मेदार बता रही है.

Apr 17, 2019, 12:50 AM IST
कर्नाटक निकाय चुनाव : कांग्रेस के विजय जुलूस में एसिड अटैक, 10 घायल

कर्नाटक निकाय चुनाव : कांग्रेस के विजय जुलूस में एसिड अटैक, 10 घायल

कर्नाटक में तीन नगर निगम, 29 नगरपालिका, 52 नगर निकाय और 20 टाउन पंचायतों में हुए मतदान की गणना हो रही है.

Sep 3, 2018, 05:48 PM IST
देश को आगे ले जाने के लिए राज्यों और केंद्र को एक टीम की तरह काम करना होगा: PM मोदी

देश को आगे ले जाने के लिए राज्यों और केंद्र को एक टीम की तरह काम करना होगा: PM मोदी

केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों से अपील की कि राष्ट्र निर्माण के रास्ते में राजनीतिक मतभेद को आड़े नहीं आने दिया जाए ।

Sep 24, 2014, 03:55 PM IST