हरफनमौला Sanghmitra Singh अपनी प्रतिभा से बढ़ा रही हैं देश का मान!
Advertisement

हरफनमौला Sanghmitra Singh अपनी प्रतिभा से बढ़ा रही हैं देश का मान!

योग की शक्ति से तन-मन को स्वस्थ रखने के गुण और तन को सुंदर बनाने के हुनर से Sanghmitra Singh अरबवासियों को भारत की खूबियों की नेमतें बांट रही हैं. 

हरफनमौला Sanghmitra Singh अपनी प्रतिभा से बढ़ा रही हैं देश का मान!

नई दिल्ली: आध्यात्म, संस्कार, संस्कृति, लिबास और अंदाज हमारा सौंदर्य है. यही हमारी दौलत है और यही ताकत,शोहरत और पहचान. हमारे पास तेल के कुएं नहीं हैं. हम सोने की चिड़िया भी नहीं रहे. लेकिन हमें विरासत में मिली खूबियां दुनिया के हर सोने से ज्यादा सुनहरी हैं. सच्चाईयों में डूबे इस आत्मविश्वास के साथ झारखंड की माटी में पली-बढ़ी भारत की एक बेटी योगसंगिनी Sanghmitra Singh खाड़ी देशों में अपने देश का मान बढ़ा रही है. संस्कार, संस्कृति, स्वास्थ, आध्यात्मिक और शारीरीक सौंदर्य के बिना दौलत के रंग भी फीके पड़ जाते हैं. यही कारण है कि अरब देशों में भारतीय प्रतिभाओं की खास अहमियत है. योग की शक्ति से तन-मन को स्वस्थ रखने के गुण और तन को सुंदर बनाने के हुनर से Sanghmitra Singh अरबवासियों को भारत की खूबियों की नेमतें बांट रही हैं. यूनाइटेड अरब अमिरात की राजधानी दुबई में वो योग की शिक्षा दे रही हैं. 

योगसंगिनी Sanghmitra Singh कहती हैं कि योग आपके शरीर और आत्मा दोनों को स्वस्थ और सुंदर बनाता है. दुनिया में भारतीय नारी की शक्ति का लोहा मनवानी वाली तमाम महिलाओं में शुमार Sanghmitra Singh ने Sanghmitra Creations Private Limited के लिए फैशन स्टाइलिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने पीछे पलट कर नहीं देखा और फैशन और योग की दो पगडंडियों पर कामयाबियों के रास्ते तय करती रहीं. तमाम सफलताओं के शिखर को हासिल करने के लिए वो लगातार संघर्ष करती गई और उन्होंने भारतीय योग को खाड़ी में आगे बढ़ाया.  मन, शरीर और आत्मा का उपयोग करने वाले जीवन के लिए उसकी लालसा को योग के अनुशासन और शिक्षण द्वारा आभार व्यक्त किया गया था, जो कि महीनों तक Sanghmitra Singh का दुनिया को परिचय देने में योगदान रहा है.

उसने एक करियर के रूप में अपना करियर शुरू किया, जहां उसने कई फैशन शूट, टीवी विज्ञापनों और कई अन्य काम किए. इसके बाद 2019 में, डिजाइनिंग और स्टाइलिंग में क्राफ्ट में महारत हासिल करने के बाद. उसने महसूस किया कि वह एक असाधारण फिटनेस ट्रेनर हो सकती है और अपने इस तरह के प्रशिक्षण में, उन्होंने पाया कि व्यक्ति केवल अनुशासन और मानसिक रूप से फिट होकर दृष्टिकोण के क्षेत्रों में महारत हासिल कर सकता है. इसलिए, उसने योग सीखना और अभ्यास करना शुरू कर दिया. आप अपने जीवन की परिस्थितियों को पुनर्व्यवस्थित करके शांति नहीं पाते हैं, बल्कि यह महसूस करते हैं कि आप सबसे गहरे स्तर पर हैं. Sanghmitra Singh एक नई अवधारणा के साथ आई है जो  YogMitra ’है जो आधुनिक दुनिया के लिए प्राचीन रीति-रिवाजों के कालातीत ज्ञान के साथ विलय करने के लिए एक क्लब है. प्राचीन प्रथाओं और आधुनिक विज्ञान की बोतलों में असाधारण अंतर्दृष्टि के साथ, यह क्लब आपके मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करेगा.

Yog Mitra का उद्देश्य लोगों को खुद को बदलने के लिए उपकरण प्रदान करके दुनिया को बदलना है. यह अधिक से अधिक लोगों को अधिक से अधिक खुशहाल और अधिक जीवन शैली जीने के लिए सशक्त बनाने के दर्शन कराता है.  Yog Mitra आपको ऐसे उपकरण प्रदान करता है जो आपको अपने मन, अपने भावनात्मक श्रृंगार, आपके स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि आपके चरित्र को बेहतर बनाने में सक्षम बनाते हैं! यह आपको खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए प्रेरित करता है. इसलिए, यदि आप अपने दिमाग को भावनात्मक रूप से बढ़ाना चाहते हैं और शारीरिक रूप से अपने शरीर को Yog Mitra में नामांकित करना चाहते हैं, जो आपको आधुनिक जीवन के तनावों से निपटने में मदद करेगा.

हर किसी के जीवन में, हमेशा एक विशेष व्यक्ति होता है जो हमारे पीछे एक स्तंभ की तरह खड़ा होता है और एक मित्र या एक परिवार से अधिक के रूप में व्यवहार करता है. खैर, sanghmitra singh के पास भी कोई है, उनका गुरु, उपदेशक और उसका सबसे प्रिय पिता. किसी ने कहा कि 'एक पिता से अच्छा दोस्त और गुरु कोई नहीं हो सकता.' अपनी यात्रा की शुरुआत के बाद से, sanghmitra singh के पिता श्री पवन सिंह हमेशा उनके लिए प्रेरणा रहे हैं. एक बेटी की तरह एक पिता की तरह, महत्वाकांक्षी, साहसी और प्रेरक श्री पवन एक गहन लेखक हैं, जो विनोबा भावे विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं और इसमें एक प्रिंसिपल हैं. वह एक विद्वान है, जिन्होंने न केवल अपना पीएचडी पूरा किया है, बल्कि 7 अलग-अलग विषयों में अपना एमए पूरा किया है. मिस्टर सिंह जैसा व्यक्तित्व नई पीढ़ी और उनकी बेटी के लिए एक सच्ची प्रेरणा है.

Trending news