close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Kota Rani: खूबसूरती की मिसाल, कश्‍मीर की अंतिम हिंदू रानी की कहानी आएगी पर्दे पर

इस फिल्‍म के प्रोड्यूसर मधु मंतेना का कहना है, 'यह जानकार काफी आश्‍चर्य होता है कि हम भारतीय होकर कोटा रानी जैसी शख्‍सीयत के बारे में कुछ नहीं जानते.''

Kota Rani: खूबसूरती की मिसाल, कश्‍मीर की अंतिम हिंदू रानी की कहानी आएगी पर्दे पर
फोटो साभार DNA.

नई दिल्‍ली: जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद अब बॉलीवुड के दो प्रोडक्‍शन हाउस मिलकर कश्‍मीर की आखिरी रानी, कोटा रानी पर फिल्‍म बनाने की घोषणा कर दी है. कोटा रानी, कश्‍मीर की वह अंतिम रानी थीं, जिन्‍होंने मुस्लिम राजाओं के आने से पहले तक राज किया था. कोटा रानी ने 13वीं सदी में कश्‍मीर में राज किया था. उन्‍हीं के बाद शाह मीर के वंशजों ने विदेशों से आकर यहां राज करना शुरू किया था.

रिलायंस एंटरटेनमेंट और फैंटम फिल्‍म्‍स मिलकर अब कोटा रानी पर आधारित इस फिल्‍म का निर्माण करने जा रहे हैं. यह फिल्‍म बताएगी कि कैसे कोटा रानी ने घाटी को आक्रांताओं से बचाने के लिए कोशिशें की थीं. कोटा रानी बेहद खूबसूरत रानी थीं जिनकी सुंदरता के चर्चे दूर-दूर तक थे. साथ ही वह युद्ध करने और नीतियां बनाने में भी काफी कुशल थीं. उन्‍होंने कई युद्धों के जरिए घाटी को मध्‍य ऐशिया से आने वाले आक्रांताओं से बचाया था. उन्‍होंने अपने कश्‍मीर को बचाने के लिए अपनी सुंदरता का इस्‍तेमाल पुरुषों को जीतने के लिए बखूबी किया लेकिन अंत में वह बाहरी और अपने ही नजदीकी दुश्‍मनों से घिर गई थीं.

इस फिल्‍म के प्रोड्यूसर मधु मंतेना का कहना है, 'यह जानकार काफी आश्‍चर्य होता है कि हम भारतीय होकर कोटा रानी जैसी शख्‍सीयत के बारे में कुछ नहीं जानते. अगर उनकी तुलना मिस्र की रानी क्‍योपेट्रा से जाए तो इसमें अतिश्‍योक्ति नहीं होगी और आज जिन चीजों से हम दो-चार हो रहे हैं, उनका सीधा संबंध उनकी कहानी से है.' उन्‍होंने कहा यह शर्म की बात है कि हम उनके बारे में नहीं जानते.

बॉलीवुड की अन्‍य खबरें यहां पढ़ें