'सास-बहू' नहीं देश में सबसे ज्यादा देखा जाता है डीडी का यह सीरियल
Advertisement

'सास-बहू' नहीं देश में सबसे ज्यादा देखा जाता है डीडी का यह सीरियल

किसी से यदि पूछा जाए कि टेलीविजन पर सर्वाधिक देखा जाने वाला सीरियल कौन सा है तो वह 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', या 'भाबी जी घर पर हैं' जैसे सीरियल का नाम ले सकता है लेकिन यह सही नहीं है. टेलीविजन पर सर्वाधिक देखा जाने वाला सीरियल है 'मैं कुछ भी कर सकती हूं'. जी हां, यह सच है और यह सीरियल दूरदर्शन पर दिखाया जाता है.

'सास-बहू' नहीं देश में सबसे ज्यादा देखा जाता है डीडी का यह सीरियल

नई दिल्ली : किसी से यदि पूछा जाए कि टेलीविजन पर सर्वाधिक देखा जाने वाला सीरियल कौन सा है तो वह 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', या 'भाबी जी घर पर हैं' जैसे सीरियल का नाम ले सकता है लेकिन यह सही नहीं है. टेलीविजन पर सर्वाधिक देखा जाने वाला सीरियल है 'मैं कुछ भी कर सकती हूं'. जी हां, यह सच है और यह सीरियल दूरदर्शन पर दिखाया जाता है.

'मिड-डे' की रिपोर्ट के मुताबिक इस धारावाहिक को 4 करोड़ लोग देखते हैं. सास-बहु, नाग-नागिन, मेलोड्रामा के किस्सों से दूर यह सीरियल सामाजिक बुराइयों पर आधारित है जिसे भारत के ग्रामीण परिवेश में खूब पसंद किया जाता है. इस सीरियल में भ्रष्टाचार, पितृसत्ता, भ्रूण-हत्या और सेक्स-एजुकेशन के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है.

सीरियल के सारे मुद्दे असली हैं

सीरियल की एक खासियत यह भी है कि इसमें दिखाए जाने वाले सारे मुद्दे और संवाद असली हैं. सीरियल में दिखाया गया है लिंग के आधार पर भेदभाव गांवों के साथ-साथ शहरों में भी गहरे तक मौजूद है. अंतर बस इतना ही है कि दोनों ही जगह इस भेदभाव का स्वरूप अलग होता है. सामाजिक मुद्दों पर आधारित इस शो ने अपने दर्शकों की सोच में काफी सकारात्मक बदलाव किया है. गांवों की औरतें अपने अधिकारों के बारे में सजग हो रही हैं.

इस सीरियल के ऑन-एयर होने के बाद से 30,000 घरों में एक सर्वे किया गया. सर्वे में पता चला कि पहले 66 प्रतिशत महिलाएं पतियों से मार खाने को गलत या गैर-कानूनी नहीं मानती थी. लेकिन इस सीरियल को देखने के बाद ये आंकड़ा 44 प्रतिशत तक गिर गया. वहीं 35 प्रतिशत महिलाएं आधुनिक गर्भनिरोधक उपायों के इस्तेमाल को लेकर डरी रहती थीं लेकिन इस सीरियल के देखने के बाद से ये 13 प्रतिशत पर आ गिरा.

fallback

काफी रोचक है इस सीरियल का आईवीआरएस पहलू

इस शो का अत्यंत रोचक पहलू इसका 'इंटरेक्टिव व्वॉयस रिस्पांस सिस्टम' (आईवीआरएस) है. यह टोल फ्री नंबर है इस नंबर पर यूजर्स फीडबैंक के लिए कॉल करते हैं. इस नंबर पर लाखों की संख्या में कॉल्स आती हैं और सर्वे में यह भी पाया गया कि इनमें से कॉल करने वाले 30 लोग मध्य प्रदेश और बिहार से थे. वहीं, बॉलीवुड की कई लोकप्रिय हस्तियों ने इस सीरियल की सराहना की है. अभिनेता फरहान अख्तर इसके सीजन 2 में नरेटर के रूप में पेश होते हैं.

 

Trending news