इस एक्टर की फिल्म को मिले थे 8 ऑस्कर अवॉर्ड, जन्मदिन पर जाने कुछ बेहतरीन किस्से

पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) भारत के जाने माने नाटककार तथा टीवी व  फिल्म अभिनेता हैं.

इस एक्टर की फिल्म को मिले थे 8 ऑस्कर अवॉर्ड, जन्मदिन पर जाने कुछ बेहतरीन किस्से
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) भारत के जाने माने नाटककार तथा टीवी व  फिल्म अभिनेता हैं. वे अनेकों टीवी धारावाहिकों तथा फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. पंकज कपूर आज यानी 29 मई को अपना 66वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. बॉलीवुड से लेकर छोटे पर्दे तक हर जग नाम कमाने वाले पंकज कपूर चार्मिंग एक्टर शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) के पिता हैं.  पंकज कपूर ने फिल्म 'गांधी' (Gandhi) से अपने करियर की शुरुआत की थी. दूरदर्शन पर 80 के दशक में प्रसारित जासूसी धारावाहिक 'करमचंद' में निभाई शीर्षक भूमिका शायद उनकी सबसे मशहूर भूमिकाओं में से हैं. उनकी अन्य सराहनीय फिल्मों में एक 'डॉक्टर की मौत' (1991) तथा विशाल भारद्वाज निर्देशित 'मकबूल' (2003) शामिल हैं.

अभिनेता पंकज कपूर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के स्टूडेंट रह चुके हैं और उनका काफी समय थिएटर में भी गुजरा है. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में ही उनकी मुलाकात एक्ट्रेस और डांसर नीलिमा अजीम (Neelima Azeem) से हुई और दोनों ने शादी कर ली लेकिन उनके ये शादी लंबी नहीं चली. इसके बाद पंकज की जिंदगी में एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक की एंट्री हुई और आज इनका भरापूरा परिवार है. पंकज कपूर अपनी पहली पत्नी और बेटे के साथ तलाक के बाद भी जुड़े हुए हैं. पंकज कपूर को अक्सर पोती और पोते के साथ स्पॉट किया जाता रहता है. वहीं शाहिद कपूर का भी अपनी स्टेप मॉम सुप्रिया पाठक के साथ काफी दोस्ताना रिश्ता है.

29 मई, 1954 में लुधियाना में जन्में पंकज कपूर की फिल्म 'गांधी' को 8 ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले थे. पकंज को उनके टीवी शो 'ऑफिस-ऑफिस' (Office Office) के रोल मुस्सदी लाल के लिए भी हमेशा याद किया जाएगा. वहीं पकंज कपूर की 'मैं प्रेम की दीवानी हूं', 'धर्म', 'मकबूल' और 'फाइंडिग फेनी' जैसी फिल्में भी फैंस के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं. बेटे शाहिद के साथ पंकज कपूर फिल्म शानदार में नजर आए थे. इसके अलावा पंकज कपूर और शाहिद ने फिल्म मौसम में भी साथ काम किया है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें