B'Day: अमिताभ बच्चन की मां और माशूका दोनों किरदारों में परफेक्ट रहीं Rakhee Gulzar

Rakhee Gulzar ने अमिताभ बच्चन के साथ लगभग 13 फिल्मों में काम किया है. 

B'Day: अमिताभ बच्चन की मां और माशूका दोनों किरदारों में परफेक्ट रहीं Rakhee Gulzar
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: बॉलीवुड की खूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) का जन्म देश की आजादी के दिन यानी 15 अगस्त, 1947 को हुआ था. पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के एक कारोबारी परिवार में जन्मीं राखी गुलजार ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के रूप में तो काम किया है, साथ ही साथ एक फिल्म में राखी उनकी मां बनकर भी लोगों का दिल जीता था.  

राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) 'कभी-कभी', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'कसमे वादे' और 'त्रिशूल' जैसी फिल्मों में अमिताभ बच्चन की हीरोइन बनकर आई थीं, जबकि 'शक्ति (1982)' में वह अमिताभ की मां के किरदार में दिखीं. उस समय अमिताभ 40 साल के थे, तो राखी 35 साल की थीं. उन्होंने अमिताभ के साथ लगभग 13 फिल्मों में काम किया है. 

तलाक के बाद हुआ था फिल्मों में डेब्यू
वहीं, निजी जिंदगी की बात करें, तो महज 16 साल की उम्र में राखी की पहली शादी हुई, जो ज्यादा समय तक नहीं चली. इसके बाद राखी ने 1967 में फिल्मी दुनिया में कदम रखा. उन्होंने बंगाली फिल्म 'बधू बरन' में काम किया. बंगाली फिल्मों से शुरू हुआ उनका सफर बॉलीवुड तक पहुंचा. उन्हें 1970 में धर्मेंद्र के साथ 'जीवन मृत्यु' ऑफर हुई. उसके बाद शशि कपूर के साथ उन्होंने 'शर्मीली' (1971) की. 1971 उनके लिए काफी अहम था, क्योंकि इस साल रिलीज हुई उनकी 'शर्मीली' सहित 'लाल पत्थर' और 'पारस' तीनों फिल्में ही सुपरहिट रही थीं. उसके बाद उन्होंने 'शहजादा' (1972), 'हीरा पन्ना' (1973), 'दाग' (1973) और 'आंचल' (1980) जैसी सुपरहिट फिल्में भी दीं. 'राम लखन', 'बाजीगर' और 'करण अर्जुन' में उनके मां के किरदार यादगार हैं.

बतौर हीरोइन अंतिम फिल्म
राखी की बतौर हीरोइन आखिरी फिल्म 'पिघलता आसमान' थी, जो उन्होंने शशि कपूर के साथ की थी. राखी ने 1973 में फिल्मकार और शायर गुलजार से शादी कर ली थी. उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया, जो अब एक फेमस फिल्म मेकर हैं. जी हां, मेघना गुलजार ही राखी गुलजार की बेटी हैं, लेकिन जब मेघना एक साल की ही थीं तो दोनों की राहें जुदा हो गईं. राखी मुंबई के बाहरी इलाके पनवेल में स्थित फार्महाउस में रहती हैं. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें