अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर LPG सब्सिडी छोड़ी
Advertisement

अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर LPG सब्सिडी छोड़ी

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड़ दी है और अब वह एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील पर उन्होंने यह कदम उठाया है।

अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर LPG सब्सिडी छोड़ी

नई दिल्ली : दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड़ दी है और अब वह एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील पर उन्होंने यह कदम उठाया है।

बच्चन इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रलय के ‘गिव इट अप’ अभियान से हाल में जुड़े। इसके तहत जो भी बाजार भाव देने में समर्थ हैं, वे सब्सिडी पर एलपीजी सिलेंडर लेने की योजना छोड़ सकते हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा, ‘श्री बच्चन की इस उदारता से प्रभावित होकर निश्चित रूप से और लोग भी ‘गिव इट अप’ अभियान से जुड़ेंगे। इस मुहिम का मकसद उन लाखों गरीब परिवार को स्वच्छ ईंधन (एलपीजी) उपलब्ध कराकर चेहरे पर खुशी लाना है।’ एक आधिकारिक बयान के अनुसार मोदी द्वारा 27 मार्च को की गयी अपील के बाद आज की तारीख तक 30 लाख से अधिक लोगों ने सब्सिडी वाला सिलेंडर छोड़ा है।

अगर यह मान लिया जाए कि ये उपभोक्ता साल में औसतन 8 सिलेंडर का उपयोग करते हैं और औसत सब्सिडी दर 200 रुपये प्रति सिलेंडर है तो बचत राशि करीब 480 करोड़ रुपये बनती है। प्रधानमंत्री ने यह भी वादा किया है कि इस अभियान से बचने वाले धन का उपयोग गरीब परिवार को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने में किया जाएगा। वित्त वर्ष 2014-15 में एलपीजी सब्सिडी का भुगतान 40,591 करोड़ रुपये था जो 2013-14 में 52,231 करोड़ रुपये था।

 

Trending news