आज मनेगा महानायक Amitabh Bachchan का दूसरा और तीसरा बर्थडे

आप सबको पता होगा कि अमिताभ बच्चन अपना बर्थडे 11 अक्टूबर को मनाते हैं और यही उनकी वास्तविक जन्मतिथि है, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि वो अपना दूसरा जन्मदिन भी मनाते हैं. उनका ये दूसरा जन्मदिन 2 अगस्त को होता है और इसकी एक खास वजह है.

आज मनेगा महानायक Amitabh Bachchan का दूसरा और तीसरा बर्थडे
अमिताभ की जिंदगी में 2 अगस्त का ये संयोग वाकई में अनोखा है..

नई दिल्ली: आप सबको पता होगा कि अमिताभ बच्चन अपना बर्थडे 11 अक्टूबर को मनाते हैं और यही उनकी वास्तविक जन्मतिथि है, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि वो अपना दूसरा जन्मदिन भी मनाते हैं. उनका ये दूसरा जन्मदिन 2 अगस्त को होता है और इसकी एक खास वजह है. लेकिन अगली साल से उनका तीसरा जन्मदिन भी मना करेगा और वो भी 2 अगस्त को ही.

आखिर बिग बी 2 अगस्त को अपना दूसरा जन्मदिन क्यों मनाते हैं, ये कहानी दिलचस्प है. ये दूसरा जन्मदिन वो 1982 से मनाते आ रहे हैं. ये वो दिन है, जिस दिन डॉक्टर्स ने अपने हाथ खड़ा कर दिए थे कि बिग बी नहीं बचेंगे, फिर भी उनकी सांस वापस आ गई थी. इस घटना और इस दूसरे जन्मदिन का उल्लेख अमिताभ बच्चन ही नहीं अभिषेक बच्चन भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर कर चुके हैं:

abhishek Bachchan

दरअसल, ये मामला उनके कुली एक्सीडेंट से जुड़ा हुआ है, 26 जुलाई 1982 की घटना है. बंगलुरू में 'कुली' फिल्म की शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर का घूंसा मुंह पर लगा और अमिताभ गिरे तो उनके पेट में एक मेज का कोना घुस गया था. तबीयत काफी बिगड़ गई थी, ऐसे में अमिताभ बच्चन को फौरन मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया. खुद इंदिरा गांधी उन्हें देखने गई थीं. पूरा देश अमिताभ बच्चन के लिए दुआएं कर रहा था, जया बच्चन जितना हॉस्पिटल में थीं, उतना मंदिर में.

1 अगस्त को मुंबई के डॉक्टर्स और विदेश से आए कुछ डॉक्टर्स ने भी हाथ खड़े कर दिए थे, 2 अगस्त को जया बेड पर बेहोश अमिताभ का हाथ पकड़े आईसीयू में खड़ी थीं, अचानक अमिताभ के अंगूठे में कुछ हरकत हुई. जया चिल्लाई, डॉक्टर फौरन हरकत में आए. बच्चन के होश में आने का मतलब, वो ठीक हो सकते थे. बाद में उनकी मूवी 'मेजर साहब' में हॉस्पिटल वाला एक सीन इसी घटना की याद में डाला गया था. 

उस रात पूरे देश ने सावन के महीने में ही दीवाली मना ली थी. लोगों से अमिताभ का नाता इस घटना से और गहरा हो गया था, लोग पुनीत इस्सर पर गुस्सा थे. लेकिन अमिताभ ने सबको अपील की कि उनकी कोई गलती नहीं है. उसके बाद से 'कुली' के उस सीन पर भी स्थाई तौर पर लिख दिया गया कि इसी सीन में अमिताभ बच्चन के चोट लगी थी.

तब से बच्चन परिवार और बिग बी के चाहने वाले 2 अगस्त को भी उनका जन्मदिन मनाते आ रहे हैं, दूसरा जन्मदिन. और संयोग देखिए उनके दूसरे जन्मदिन पर ही उन्हें उसी तरह की ये दूसरी खुशी मिली है. यानी एक तरह से नया जीवनदान.

 

 

वो कोरोना जैसी उस महामारी से बचकर निकले हैं, जो दुनियाभर में 6.5 लाख और भारत में 36000 जानें ले चुकी है, उनको नेगेटिव होने की खबर भी आज ही मिली है. अमिताभ की जिंदगी में 2 अगस्त का ये संयोग वाकई में अनोखा है. उम्मीद है कि जल्द ही अभिषेक बच्चन भी जल्द कोरोना की चपेट से बाहर आएंगे.

ये भी देखें-