‘पहरेदार पिया की’को लेकर हरकत में बीसीसीसी, सीरियल के टाइम स्लॉट में होगा बदलाव
Advertisement

‘पहरेदार पिया की’को लेकर हरकत में बीसीसीसी, सीरियल के टाइम स्लॉट में होगा बदलाव

टीवी के लिए स्वनियामक निकाय प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (बीसीसीसी) ने एक मनोरंजन चैनल को उसके विवादास्पद डेली सोप ‘पहरेदार पिया की’के प्रसारण का समय बदलकर रात दस बजे करने का निर्देश दिया है ताकि बच्चे इसे नहीं देख पाएं. उसने धारावाहिक के प्रसारण के वक्त यह भी लिखने को कहा है कि यह बाल विवाह को बढ़ावा नहीं देता.

परिषद ने इस चैनल का समय वर्तमान रात साढ़े आठ बजे से बदलकर रात दस बजे करने का आदेश दिया है. फोटो-यूट्यूब

नई दिल्ली : टीवी के लिए स्वनियामक निकाय प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (बीसीसीसी) ने एक मनोरंजन चैनल को उसके विवादास्पद डेली सोप ‘पहरेदार पिया की’के प्रसारण का समय बदलकर रात दस बजे करने का निर्देश दिया है ताकि बच्चे इसे नहीं देख पाएं. उसने धारावाहिक के प्रसारण के वक्त यह भी लिखने को कहा है कि यह बाल विवाह को बढ़ावा नहीं देता.

  1. बच्चे इस सीरियल को न देख पाएं इसलिए प्रसारण का समय बदला गया
  2. निर्माता को डिस्क्लेमर देना होगा कि यह सीरियल बाल-विवाह को बढ़ावा नहीं देता
  3. ‘पहरेदार पिया की’ धारावाहिक की सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना हुई

परिषद के प्रमुख न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) विक्रमजीत सेन की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया. सीरियल की कथावस्तु को लेकर इसे प्रतिबंधित करने की मांग उठ रही थी. यह सीरियल रतन नामक नौ साल के एक लड़के की दीया नामक 18 साल की एक लड़की से शादी पर केंद्रित है. इसका प्रसारण पिछले महीने शुरू हुआ था.

परिषद ने इस चैनल का समय वर्तमान रात साढ़े आठ बजे से बदलकर रात दस बजे करने का आदेश दिया. इसके एक अधिकारी ने कहा कि इसी के साथ यह कथन भी लिखना होगा कि यह धारावाहिक बाल विवाह को बढ़ावा नहीं देता है और यह बस एक काल्पनिक कथा है.

इस सीरियल पर कई लोगों ने जतायी थी आपत्ति

सेन ने कहा कि धारावाहिक का समय बदलकर परिषद यह सुनिश्चित करना चाहती है कि बच्चे इस शो को देख नहीं पाएं. परिषद की सदस्य जेएनयू की प्रोफेसर इरा भास्कर ने कहा कि दर्शकों की शिकायतों के अलावा राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को भी इस शो पर गहरी आपत्ति थी.

वैसे चैनल इस पूरे प्रकरण पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था. ‘पहरेदार पिया की’धारावाहिक की सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना हुई है और कई दर्शकों ने इसे बाल विवाह को बढ़ावा देने वाला बताया है. परिषद के पास इस सीरियल के बारे में ढेरों शिकायतें पहुंची थीं.

Trending news