close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'DAY SPECIAL: शादी के लिए अभिषेक बच्चन ने ऐसे किया था ऐश्वर्या राय को प्रपोज

ऐश्वर्या राय के पिता कृष्णराज बायोलॉजिस्ट थे. मां वृंदा राय हाउस वाइफ हैं. उनका भाई आदित्य मर्चेंट नेवी में हैं.

B'DAY SPECIAL: शादी के लिए अभिषेक बच्चन ने ऐसे किया था ऐश्वर्या राय को प्रपोज
2000 में आई 'हम दिल दे चुके सनम' फिल्म ऐश्वर्या के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई थी (फोटो साभारः इंस्टाग्राम, ऐश्वर्या राय बच्चन)

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) आज (1 नंवबर) अपना 46वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. कर्नाटक के मंगलौर में जन्मीं ऐश्वर्या राय फिल्म स्टार की बजाए एक आर्किटेक्ट बनना चाहती थीं. बतौर मॉडल उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की. मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली ऐश्वर्या ने 'ताल', 'हम दिल दे चुके सनम', 'धूम', 'गुरू' और 'रोबोट' जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने अभिनय की दमदार छाप छोड़ी है. 2007 में ऐश्वर्या ने अभिषेक बच्चन को शादी के लिए प्रपोज किया था. जानिए, ऐश्वर्या की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे ही दिलचस्प बातें.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

ऐश्वर्या राय के पिता कृष्णराज बायोलॉजिस्ट थे. मां वृंदा राय हाउस वाइफ हैं. उनका भाई आदित्य मर्चेंट नेवी में हैं. ऐश्वर्या के स्कूली दिनों में उनकी फैमिली मंगलौर से मुंबई शिफ्ट हो गई, जहां उनको आर्य विद्या मंदिर हाईस्कूल में एडमिशन मिला. इसके बाद उन्होंने एक साल जय हिंद कॉलेज में पढ़ाई की. इसके बाद डीजी रूपले कॉलेज में पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया. पढ़ाई के दिनों में ऐश्वर्या राय का फेवरिट सब्जेक्ट जूलॉजी और वह मेडिकल लाइन में करियर बनाना चाहती थीं. हालांकि, बाद में उनका मन आर्टिटेक्ट बनने के लिए कहने लगा. इसके लिए उन्होंने रचना संसद अकेडमी का रुख किया, लेकिन मॉडलिंग में करियर के चलते ऐश्वर्या ने यह पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

मॉडलिंग की तरफ कदम बढ़ा चुकीं ऐश्वर्या ने 1991 में सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट जीता. फोर्ड की तरफ से आयोजित इस कॉन्टेस्ट को जीतने के बाद ऐश को वोग मैगजीन के अमेरिकन एडिशन में स्थान मिला. इसके बाद ऐश चर्चित होती गईं और 1993 में एक्टर आमिर खान के साथ पेप्सी के विज्ञापन में आकर वह रातों-रात फेमस हो गईं. 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद तो उनकी दुनिया ही बदल गई. ऐश ने 1997 में आई मणिरत्नम की तमिल फिल्म 'इरुवर' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा. इस फिल्म में एक्ट्रेस ऐश्वर्या ने डबल रोल निभाया. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

तमिल भाषा न जानने के कारण ऐश्वर्या राय के डायलॉग की दूसरी आर्टिस्ट डबिंग करती थी. इसी साल उनको बॉलीवुड फिल्म 'और प्यार हो गया' में बॉबी देओले के अपोजिट कास्ट किया गया. इन दो फिल्मों में ऐश्वर्या राय की एक्टिंग को आलोचकों ने खूब सराहा. इसके बाद ऐश्वर्या को हिंदी समेत तमिल, तेलुगू, बंगाली और अंग्रेजी भाषाओं की कई फिल्में मिलने लगीं. संजय लीला भंसाली की 2000  में आई 'हम दिल दे चुके सनम' फिल्म ऐश्वर्या के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस फिल्म की अपार सफलता के बाद सलमान खान को भी काफी शोहरत मिली. इसी फिल्म से सलमान और ऐश्वर्या की नजदीकियां बढ़ीं. हालांकि, यह रिश्ता ज्यादा नहीं चला.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें