खूबसूरत आगाज लेकिन दर्दनाक अंत... kangana ranaut ने भी पर्दे पर इस कैरेक्‍टर को जिया!

परवीन बाबी (Parveen Babi) एक ऐसी अदाकारा थीं, जिन्हें लोग आज भी भूल नहीं सकते. उनके हर किरदार आज भी लोगों के जेहन में  जिन्दा है. 

खूबसूरत आगाज लेकिन दर्दनाक अंत... kangana ranaut ने भी पर्दे पर इस कैरेक्‍टर को जिया!
फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: 70 के दशक में बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और बोल्ड अदाकारा परवीन बाबी (Praveen Babi) का आज यानी 4 अप्रैल को जन्म हुआ था. परवीन बाबी एक ऐसी अदाकारा थीं, जिन्हें लोग आज भी भूल नहीं सकते. उनके हर किरदार लोगों के जेहन में आज भी जिन्दा है. परवीन बाबी को फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं की छवि बदलने के लिए याद किया जाता है. उनके फैंस आज भी उन्हें भुला नहीं पाए हैं. तो आइए, जानते हैं परवीन बाबी के जन्मदिन पर  उनसे जुड़े कुछ खास बातें...

कंगना रनौत की फिल्म 'वो लम्हे' 
2006 में आई फिल्म 'वो लम्हे' तो आपको याद ही होगी ये फिल्म भी परवीन बाबी की याद में बनाई गई थी. 'वो लम्हे' फिल्म के बारे में कहा जाता है कि यह परवीन बाबी के जीवन पर आधारित थी. मशहूर फिल्मकार महेश भट्ट ने परवीन बाबी के संघर्ष के दिनों को इस फिल्म में दिखाया था. बॉलीवुड गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि इस फिल्म को बनाकर महेश भट्ट ने परवीन बाबी के प्रति एक श्रद्धांजलि व्यक्त की थी.

अमिताभ बच्चन पर लगाया था जान से मारने का आरोप...
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो परवीन बाबी अपने एक इंटरव्यू में कहा था की वह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) को अपना आइडल मानती थीं. 70 के दशक में उन्होंने कई हिट फिल्में की थी. उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ 8 फिल्में की थी. उनकी और अमिताभ की जोड़ी काफी पॉपुलर होने लगी थी. परवीन बाबी की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई करती थी. बाद में कुछ यूं हुआ कि अमिताभ बच्चन को आइडल बताने के बाद उन्होंने अमिताभ के उपर ये भी आरोप लगाया थी कि वो उन्हें जान से मारना चाहते हैं. परवीन ने केवल अमिताभ ही नहीं बल्कि हर शख्स के बार में ऐसा ही सोचती थीं कि वह उन्हें मारना चाहता है.

निभाया था आत्मनिर्भर, कामकाजी और बोल्ड अभिनेत्री का किरेदार..
70 के दशक में जब महिलाओं की छवि घरेलू और सीधी-साधी स्त्रियों की थी. उस दौर में परवीन ने ऐसी लड़कियों के किरदार निभाए जो आत्मनिर्भर, कामकाजी और बोल्ड थीं. ऐसे में अपने किरदारों से परवीन ने काफी हद तक लड़कियों की छवि को बदला है. परवीन की रील और रियल लाइफ में भी ज्यादा फर्क नहीं था. फर्क था भी तो केवल इतना कि फिल्मों में तो परवीन को प्यार मिल गया, पर रियल लाइफ में उन्हें कभी प्यार ना मिल सका.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 70s/80s/90s Style (@90s360_bollywood) on

परवीन की लाइफ खूबसूरत आगाज तो हुआ लेकिन अंत दर्दनाक था 
परवीन की लाइफ जितनी ग्लैमरस थी उतना ही दर्दनाक उनका अंत हुआ. एक समय में परवीन की फैन फॉलोइंग इतनी थी कि आप को भी हैरानी होगी. लेकिन अंतिम समय में उन्हें तन्हाई, अंधेरा और अकेलापन ही मिला. परवीन को जिंदगीभर मोहब्बत की तलाश रही जो कि अंत समय तक उनको नहीं मिल सकी. पहले डैनी डेंजोंगप्पा, फिर कबीर बेदी और बाद में महेश भट्ट. तीनों से ही उन्हें प्यार न मिल सका. हालांकि महेश ने उनका जिंदगी के सबसे कठिन समय पर साथ निभाया था, लेकिन जिंदगी का एक मोड़ ऐसा आया जहां उन दोनों को भी अलग होना पड़ा और 20 जनवरी 2005 को परवीन की दर्दनाक मौत हो गई.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें