Bollywood में इस साल रहेगा बायोपिक्स का दबदबा, देखिए पूरी लिस्ट
Advertisement

Bollywood में इस साल रहेगा बायोपिक्स का दबदबा, देखिए पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि बॉलीवुड की पहली बायोपिक 'राजा हरीशचंद्र' थी. जिसका निर्माण साल 1913 में दिग्गज दादा साहेब फाल्के ने किया था. 

Bollywood में इस साल रहेगा बायोपिक्स का दबदबा, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: बॉलीवुड में बायोपिक का दौर काफी पुराना है और ये इन फिल्मों को काफी पसंद भी किया जाता है. आपको बता दें साल 2020 इंडस्ट्री में बायोपिक्स का साल होने वाला है. इस साल बॉलीवुड में असल व्यक्तियों के जीवन पर 10 से ज्यादा फिल्में रिलीज होने जा रही हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे. वैसे आपको बता दें कि बॉलीवुड की पहली बायोपिक 'राजा हरीशचंद्र' थी. जिसका निर्माण साल 1913 में दिग्गज दादा साहेब फाल्के ने किया था. इसके बाद हिंदी सिनेमा ने 'मंगल पांडे', 'एम एस धोनी', 'भाग मिल्खा भाग','पान सिंह तोमर' जैसी कई बड़ी कहानियों को दर्शकों तक पहुंचाया.

आइए एक नजर डालते हैं 2020 की आने वाली बायोपिक्स पर.

गुंजन सक्सेना

fallback

भारत की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित इस फिल्म में जान्हवी कपूर उनका किरदार निभाती नजर आएंगी. गुंजन को 1999 में हुए युद्ध में घायल सैनिकों को बचाकर लाने के लिए जाना जाता हैं. उन्होंने साथी पायलट श्रीविद्या राजन के साथ मिलकर कई भारतीय सैनिकों की जान बचाई थी.

83

fallback

भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव के जीवन पर आधारित फिल्म में मुख्य भूमिका रणवीर सिंह निभाएंगे. फिल्म साल 1983 में भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत की कहानी है. फिल्म में दीपिका पादुकोण कपिल की पत्नी रोमी देवी का किरदार निभा रहीं हैं. इसके अलावा पंकज त्रिपाठी टीम मैनेजर का रोल निभाएंगे.

थलाइवी 

fallback

यह फिल्म तमिलनाडु की पूर्व चीफ मिनिस्टर दिवंगत डॉ. जे जयललिता के जीवन पर आधारित है. फिल्म में मुख्य किरदार कंगना रनाउत निभा रहीं हैं. वे 14 साल तक राज्य की मुख्यमंत्री रहीं थीं. राजनीति के अलावा जयललिता फिल्मों में भी बड़ा नाम थीं. उन्होंने अपने करियर में करीब 140 फिल्मों में काम किया था. फिल्म में कंगना का फर्स्ट लुक भी सामने आया है.

ऊधम सिंह

 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार ऊधम सिंह के जीवन पर बनी इस फिल्म में मुख्य किरदार विक्की कौशल निभाएंगे. उन्हें उरी में एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है. सरदार को 31 जुलाई 1940 में पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर की हत्या करने के आरोप में फांसी पर लटका दिया था. उन्होंने अमृतसर स्थित जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए लेफ्टिनेंट की हत्या कर दी थी.

पृथ्वीराज

fallback

भारत के महान राजपूत योद्धा पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित फिल्म में अक्षय कुमार उनका किरदार निभाएंगे. मिस वर्ल्ड रह चुकीं मनुषी छिल्लर उनकी पत्नी संयुक्ता की भूमिका निभाती नजर आएंगी. इसके अलावा फिल्म में संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम रोल अदा करते नजर आएंगे. यह फिल्म दिवाली के समय सिनेमाघरों में दस्तक देगी.

मैदान

 

fallback

यह फिल्म भारतीय फुटबॉल के आर्किटेक्ट के रूप में जाने वाले सैयद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित है. फिल्म में मुख्य किरदार अजय देवगन निभाएंगे. उनके अलावा नेशनल अवॉर्ड विनर कीर्ति सुरेश भी अहम रोल में नजर आएंगी. सैयद भारतीय फुटबॉल के कोच थे. उन्होंने अपनी कोचिंग की बदौलत ही टीम को 1962 में आयोजित हुए एशियन गेम्स में गोल्ड जिताया था. इतना ही नहीं भारतीय टीम सैयद के कारण ही 1956 में मेलबर्न ओलंपिक्स के फाइनल तक पहुंची थी.

साइना

fallback

भारतीय स्टार शटलर साइना नेहवाल के जीवन पर आधारित इस फिल्म को भूषण कुमार और कृष्ण कुमार ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म में साइना का मुख्य किरदार परिणीति चोपड़ा निभा रहीं हैं. जबकि मानव कौल साइना के कोच पुलैला गोपिचंद के रोल में हैं. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news